पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61861.50.91 %
  • NIFTY185060.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)478990 %
  • SILVER(MCX 1 KG)629570 %

सुई से प्लेन तक लकड़ी पर उकेरने वाले की कहानी:PM मोदी ने पूछा- क्या चाहते हो? जवाब- कुछ नहीं, आपको बाइक गिफ्ट कर बेटी की इच्छा पूरी कर दी; कलाकार के पास खुद का घर भी नहीं

रीवा3 महीने पहलेलेखक: सुरेश मिश्रा
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश के रीवा के बुद्धसेन विश्वकर्मा 15 साल की उम्र से लकड़ी को तराशने का काम कर रहे हैं। आज वे 55 साल के हैं। कारीगर ऐसे कि लकड़ी की सुई से लेकर प्लेन जैसी कलाकृति बनाने का हुनर रखते हैं। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक उन्हें जानते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्वजिय सिंह से लेकर मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी उनकी कला के कायल हैं। अपने हुनर से कई लोगों को मुरीद बनाने वाले बुद्धसेन का जीवन बेहद अभावों में गुजर रहा है। उनके पास अपना घर तक नहीं है।

11 दिसंबर, 2016 को बुद्धसेन ने दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को BMW बाइक मॉडल की तरह दिखने वाली बाइक गिफ्ट की थी। इसे उन्होंने वेस्ट लकड़ी का इस्तेमाल कर बनाया था। 3 फीट ऊंची बाइक बनाने में उन्हें 4 महीने का वक्त लगा। तोहफा मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब बुद्धसेन से पूछा कि उनसे क्या चाहते हो? बुद्धसेन ने जवाब दिया- कुछ नहीं चाहिए। वह सिर्फ उन्हें बाइक देकर अपनी 12 साल की बेटी की इच्छा पूरी करना चाहते हैं। बेटी आपकी फैन है।

ये जवाब उस कारीगर का था, जिसके पास न रहने को खुद का घर है और न बैंक बैलेंस। दिन दो वक्त की रोटी जुटाने में गुजर जाता है। रात का कुछ हिस्सा कुछ न कुछ नया बनाने में। प्रधानमंत्री को मिले 100 तोहफों की नीलामी हुई तो बुद्धसेन की बाइक सबसे महंगी बिकी थी। नीलामी की रकम गंगा सफाई अभियान के फंड में दी गई।

बचपन से खिलौने बनाने का शौक
बुद्धसेन को बचपन से ही लकड़ी के खिलौने बनाने का शौक है। वे देश के जानी-मानी हस्तियों को अपनी कारीगरी का तोहफा दे चुके हैं। जब उन्होंने अमिताभ बच्चन को भी एक अनोखा गिफ्ट दिया तो वह भी उनके फैन हो गए। सेलिब्रिटीज से मिलते-मिलते काम में निखार आता गया। आज बुद्धसेन लकड़ी के खूबसूरत मंदिर बनाने के लिए मशहूर हैं।

इन हस्तियों को दे चुके हैं गिफ्ट
- पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को 2003 से 2004 के बीच महात्मा गांधी, हल जोतता किसान और महावीर स्वामी की प्रतिमा गिफ्ट की।

- तत्कालीन मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर को 2005 में लकड़ी का मंदिर भेंट किया।

- सिने जगत के शहंशाह अमिताभ बच्चन को 2012 में ढाई फीट ऊंची गणेश प्रतिमा भेंट की।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 11 दिसंबर 2016 को बाइक भेंट की।

- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हाल ही में कृष्णजी की मूर्ति, पार्वती-शंकर का प्रतिमा भेंट की।

चर्चित होने के बाद भी गुमनाम
बुद्धसेन ने दैनिक भास्कर से बातचीत में बताया कि हम एक भाई और एक बहन ही थे। मेरी पांच संतानें है। चार बेटे और एक बेटी है। दूसरे नंबर का बेटा उनके जैसे ही लकड़ी की कलाकारी करता है। बड़ा बेटा और दो छोटे बेरोजगार हैं। शासन की तरफ से मदद का आश्वासन मिलता रहा है, पर मिला आज तक कुछ नहीं। कलाकारी देखकर एक भले आदमी ने घर देकर रखा है, उसी में रहकर जीवन चला रहे है।

खबरें और भी हैं...