पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59015.89-0.21 %
  • NIFTY17585.15-0.25 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46178-0.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61067-1.56 %

देखीं तैयारियां:कोई भी निजी कृषि भूमि अधिगृहीत नहीं की जाएगी

रतलाम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विशेष निवेश क्षेत्र का निरीक्षण करते प्रमुख सचिव, विधायक व अन्य। - Money Bhaskar
विशेष निवेश क्षेत्र का निरीक्षण करते प्रमुख सचिव, विधायक व अन्य।
  • प्रमुख सचिव ने रतलाम में विशेष औद्योगिक निवेश क्षेत्र का निरीक्षण किया
  • सरकारी भूमि पर ही बनेगा नया औद्योगिक निवेश क्षेत्र

प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने गुरुवार को विधायक चेतन्य काश्यप के साथ रतलाम में बनने वाले विशेष औद्योगिक निवेश क्षेत्र का निरीक्षण किया। निवेश क्षेत्र 1542 हेक्टेयर शासकीय भूमि पर ही विकसित किया जाएगा। विधायक काश्यप के अनुसार निवेश क्षेत्र के लिए कोई भी निजी कृषि भूमि अधिगृहीत नहीं की जाएगी।

विधायक काश्यप ने बताया रतलाम निवेश क्षेत्र की योजना 2014 में तैयार की थी। तब यह दिल्ली-मुम्बई रेलवे फ्रेट कॉरिडोर से संबद्ध थी। वर्तमान में दिल्ली-मुम्बई के बीच बन रहे 8 लेन एक्सप्रेस वे से इसकी प्रासंगिकता बढ़ गई है। सीएम शिवराजसिंह चौहान ने 4 फरवरी को रतलाम प्रवास के दौरान प्रदेश के दूसरे बड़े इस निवेश क्षेत्र को विकसित करने की घोषणा की थी।

घोषणानुसार इसे चरणबद्ध रूप से विकसित किया जाएगा। विशेष निवेश क्षेत्र के लिए 1542 हेक्टेयर शासकीय भूमि उद्योग विभाग को आवंटित की जा चुकी है। इस निवेश क्षेत्र से लॉजिस्टिक, औद्योगिक, व्यावसायिक, आवासीय, शैक्षणिक एवं विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का विकास होगा।

प्रमुख सचिव शुक्ला व विधायक काश्यप ने कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, एसपी गौरव तिवारी, औद्योगिकी विकास निगम के कार्यकारी संचालक रोहन सक्सेना, मुख्य प्रबंधक आरके भंवर के साथ रतलाम के ग्राम बिबड़ोद इत्यादि में पहुंचकर निवेश क्षेत्र का जायजा लिया।

उन्होंने औद्योगिक विकास निगम के कार्यकारी संचालक सक्सेना को निर्देश दिए नए औद्योगिक निवेश क्षेत्र का देश भर में प्रचार-प्रसार किया जाए और निवेश करने इच्छुक उद्योगपतियों को समूह बनाकर रतलाम में लाने की योजना बनाए। प्रमुख सचिव ने कहा कि मप्र में औद्योगिक निवेश के लिए देश के कई बड़े उद्योगपति इच्छुक है।

नमकीन क्लस्टर का जायजा लिया

प्रमुख सचिव ने रतलाम में विशेष निवेश क्षेत्र का जायजा लेने के बाद ग्राम करमदी में नमकीन क्लस्टर की इकाइयों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां स्थानीय उद्योगपतियों और गणमान्य व्यक्तियों से चर्चा की।

खबरें और भी हैं...