पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फंदे पर लटका मिला टाइगर:पन्ना में बाघ का शिकार; CM शिवराज ने बुलाई आपात बैठक

पन्ना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश में अब टाइगर ही सुरक्षित नहीं है। प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसने हैरान कर दिया है। जंगल में एक टाइगर फांसी के फंदे पर लटका नजर आया। आशंका है उसका शिकार किया गया। सीएम शिवराज सिंह ने आपात बैठक बुलाकर अधिकारियों से जानकारी मांगी।

मामला पन्ना रेंज के लक्ष्मीपुर से विक्रमपुर के जंगल का है। जहां अज्ञात शिकारियों ने एक युवा बाघ को पेड़ पर फांसी के फंदे से लटका दिया। इस घटना से वन अमले में हड़कंप मच गया है। जानकारी लगते ही वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे गए। अफसरों ने बताया कि शायद यह पहला मौका है जब इस तरह बाघ की हत्या की गई है। फिलहाल पोस्टमार्टम के बाद बाघ के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

डॉग स्क्वॉड को बुलाया गया
छतरपुर सीसीएफ संजीव झा ने बताया कि मामले की जांच बारीकी से करवाई जा रही है। सतना और पन्ना की डॉग स्क्वाड को भी मौके पर बुलाया गया। हम शिकारियों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघ का शव फांसी पर लटका मिला। अफसरों का कहना है कि ऐसा पहली बार देखने को मिला है।
पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघ का शव फांसी पर लटका मिला। अफसरों का कहना है कि ऐसा पहली बार देखने को मिला है।

CM शिवराज सिंह ने बुलाई आपात बैठक
बाघ की मौत को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक बुलाई है। बैठक में सीएस, डीजीपी, एसीएस फॉरेस्ट, हेड ऑफ फॉरेस्ट, पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ समेत सागर कमिश्नर, आईजी, पन्ना कलेक्टर, एसपी और डीएफओ शामिल हैं। सभी अफसर पन्ना से वर्चुअली जुड़े हैं। अफसरों ने पूरी जानकारी सीएम के सामने रखी। एसीएस फॉरेस्ट कंसोटिया भी पन्ना पहुंचे हैं।

दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी: वीडी शर्मा
पन्ना में फंदे पर लटके मिले टाइगर के मामले में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और खजुराहो सांसद वीडी शर्मा सख्त नजर आए। उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जांच कराई जाएगी, जो भी दोषी होंगे उन पर कार्रवाई होगी। सांसद ने पन्ना कलेक्टर, एसपी और वन विभाग के अफसरों से चर्चा की है और रिपोर्ट मांगी गई है।

वन विभाग के अफसरों ने शिकारियों को पकड़ने के लिए डॉग स्क्वाड की मदद से सर्चिंग की।
वन विभाग के अफसरों ने शिकारियों को पकड़ने के लिए डॉग स्क्वाड की मदद से सर्चिंग की।

कांग्रेस के निशाने पर सरकार
कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा ने ट्वीट कर बाघ की मौत के मामले में सरकार को निशाने पर लिया है। साथ ही वीडी शर्मा के बयान और सीएम शिवराज सिंह के बैठक लेने पर तंज भी कसा है।

पन्ना टाइगर रिजर्व में हैं 75 बाघ
मध्यप्रदेश को 526 बाघ के साथ टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त है। प्रदेश को ये तमगा दिलाने में पन्ना टाइगर रिजर्व का अहम योगदान है। पन्ना टाइगर रिजर्व में अभी 75 से अधिक बाघ हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, सतपुढ़ा, पेंच और संजय दुबरी टाइगर रिजर्व सहित कई अन्य बाघ अभयारण्य हैं।

बाघ पुनर्स्थापना के बाद आबाद हुआ था पन्ना टाइगर रिजर्व
मध्यप्रदेश का पन्ना टाइगर रिजर्व वर्ष 2008-09 में बाघ विहीन हो गया था। इससे पहले यहां स्टेट कालीन समय में बड़ी संख्या में बाघ हुआ करते थे। फिर यहां बाघ पुनर्स्थापना के बाद पीटीआर के तत्कालीन फील्ड डायरेक्टर श्रीनिवासन मूर्ति ने कड़ी मेहनत की और बाघों का संसार बसाया। जिसके बाद लगातार बाघ बढ़ते गए।

​​​​​​पहली बार फांसी के फंदे में लटका मिला बाघ
बुधवार सुबह बाघ का शव फांसी के फंदे पर लटका मिला। पन्ना टाइगर रिजर्व एवं पन्ना के जंगलों में इस प्रकार की घटना पहली बार हुई है, जब बाघ का शव फांसी के फंदे से लटकता मिला। इस प्रकार के मामले बहुत कम देखने के लिए मिलते हैं।

खबर पर आगे बढ़ने से पहले इस पोल पर अपनी राय दे सकते हैं...

10 जून को मिले थे 2 बाघों के शव
10 जून 2022 को पीटीआर के राजाबारिया के पास सड़क किनारे सुबह 13 वर्षीय बाघ का शव मिला था। उसी दिन पन्ना कोर परिक्षेत्र के बीट राजाबरिया में पन्ना-कटनी सड़क मार्ग के किनारे बाघ पी-111 भी मृत मिला था।

बाघिन पी-213 की हुई थी मौत
10 नवंबर 2021 को यहीं पर बाघिन पी-213 की मौत हुई थी। बाघिन पी -213 का जन्म पन्ना टाइगर रिजर्व में ही हुआ था। उसकी उम्र 3 वर्ष थी। साल 2021 में सतना जिले में एक खेत में बाघ का शिकार किया था। उसकी जांच अभी हाल ही में कंप्लीट हुई है।

ये भी पढ़ें

उमरिया में टाइगर फैमिली की मस्ती: बाघिन के मुंह में दबा शावक कर रहा था मस्ती

जंगल का राजकुमार मां के मुंह में फंसकर अटखेलियां करता हुआ सुरक्षित स्थान पर जा रहा है। मां भी उसे उतने ही प्यार से लेकर आगे बढ़ रही है। बाघिन और शावक को इस अंदाज में देख पर्यटक रोमांचित हो गए। यह नजारा देखने को मिला बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में। शावकों की मस्ती की दूसरी तस्वीर भी सामने आई है। इसमें तो बाघिन शावकों के साथ पानी में मस्ती करते नजर आ रही है। खबर को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

10 दिन में चार तेंदुओं की मौत:बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघों से लगातार हो रहा संघर्ष

बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में तेंदुओं की मौत का सिलसिला लगातार जारी है। रिजर्व प्रबंधन के अनुसार, पिछले 10 दिनों में 4 तेंदुओं की मौत हो चुकी है। गुरुवार को भी एक तेंदुए की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। एक के बाद एक तेंदुओं की मौत से प्रबंधन हैरान है। पूरी खबर पढ़ें...

टाइगर का गुस्सा देख रिवर्स दौड़ी जिप्सी, VIDEO:जंगल में टूरिस्ट्स की ओर लपका बाघ

टाइगर, नाम सुनते ही मन रोमांच से भर जाता है, लेकिन जब सामने आ जाए तो... तो अच्छे अच्छों की सिट्टी पिट्टी गुम हो जाती है। MP में जंगल सफारी करने पहुंचे सैलानियों को कुछ ऐसे ही हालातों का सामना करना पड़ा। पूरी खबर पढ़ें...