पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Preparations To Give Big Relief To Airlines In MP: Bhopal Indore Proposed To Reduce VAT On Aircraft Fuel From 25 To 4%

MP में विमानन कंपनियों को राहत:सरकार ने भोपाल-इंदौर में विमान ईंधन पर वैट 25 से घटाकर 4% किया; मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना भी मंजूर

मध्य प्रदेश10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश सरकार पेट्रोल-डीजल पर लोगों को राहत देने के बाद अब विमानन कंपनियों को भी बड़ी राहत दी है। भोपाल और इंदौर में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) यानी विमान ईंधन पर वैट 25 से घटाकर 4% कर दिया है। यह निर्णय 16 नंवबर को शिवराज कैबिनेट ने लिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना को भी मंजूरी दी गई है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 1 नंवबर को मप्र के स्थापना दिवस के अवसर पर की थी।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि दोनों शहरों को छोड़कर अन्य शहरों के हवाई अड्डों पर ATF भरवाने पर 4% वैट लगता है। उन्होंने कहा कि सरकार के फैसले से प्रदेश में फ्लाइट की संख्या बढ़ेगी। किराया भी कम होने की उम्मीद है। मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि विमान ईंधन पर लगने वाला वैट कम करने से सरकार को 40 करोड़ रुपए सालाना राजस्व नुकसान होगा, लेकिन फ्लाइट की संख्या बढ़ती है, तो ईंधन की खपत बढ़ने से नुकसान की भरपाई होने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश में प्रति सप्ताह 588 फ्लाइट आती हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्यप्रदेश में अधिक उड़ानें शुरू करने और राज्य में हवाई संपर्क में सुधार के लिए विमान ईंधन पर वैट में कमी करने की मांग राज्य सरकार से की थी। उन्होंने 1 सितंबर को इंडिगो एयरलाइंस की ग्वालियर-इंदौर उड़ान के शुभारंभ और इंदौर-दुबई उड़ान को फिर से शुरू करने के लिए नई दिल्ली से समारोह को संबोधित किया था।

सिंधिया ने कहा था - मैंने देश के सभी मुख्यमंत्रियों को ATF (विमान ईंधन) पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को कम करने के लिए पत्र लिखा है। 8-9 राज्य हैं, जहां ATF पर वैट एक से चार प्रतिशत तक ही है। परिणामस्वरूप, उन राज्यों से उड़ानों में 15% की वृद्धि हुई है, जबकि मध्यप्रदेश में ATF पर वैट के अलग-अलग स्लैब हैं, जो 4 से 25% तक हैं। मैंने मध्यप्रदेश सरकार से पूरे राज्य में इसे समान रूप से एक से चार प्रतिशत तक लाने का अनुरोध किया।

MP से और उड़ानें शुरू करने का प्रयास करूंगा
सिंधिया ने यह भी कहा था कि मध्यप्रदेश में खजुराहो, जबलपुर और ग्वालियर हवाई अड्डों पर वैट 4% है, जबकि प्रदेश के अन्य हवाई अड्डों पर यह 25% है। मध्यप्रदेश में और अधिक उड़ानें शुरू करने के लिए वैट को कम करके एक से 4% तक की सीमा में लाने और प्रदेश में समान बनाया जाना चाहिए। यदि मध्यप्रदेश में ATF पर वैट समान रूप से लागू होता है, तो मैं मध्यप्रदेश से और उड़ानें शुरू करने के लिए प्रयास करूंगा।

50 लाख तक के लोन पर 3% ब्याज अनुदान देगी सरकार
सारंग ने बताया कि कैबिनेट ने मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत सरकार 12वीं पास युवाओं को लोन उपलब्ध कराएगी। योजना के लिए 18 से 40 के बीच उम्र के युवा पात्र हाेंगे। खासबात यह है कि अब तक सरकार ऐसे लोन पर गारंटी देती थी, लेकिन इस योजना के तहत बैंक ब्याज का 3% सरकार वहन करेगी। उन्होंने बताया कि निर्माण यूनिट के लिए 1 से 50 लाख रुपए और सेवा से जुड़ी यूनिट शुरू करने के लिए 25 लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

यह फैसले भी हुए

  • मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग में प्रोफेसर राजेश लाल मेहरा को अध्यक्ष और कृष्ण कांत शर्मा को सदस्य बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
  • जबलपुर में राजा शंकर शाह म्यूजियम का निर्माण करने के लिए इंडियन नेशनल ट्रस्ट फार आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज को एजेंसी नियुक्ति किया गा है।
  • सरकार आज ही संयुक्त एवं सामुदायिक वन प्रबंधन समितियों के माध्यम से अशासकीय निधियों का उपयोग करते हुए पौधरोपण करा सकेंगे।
खबरें और भी हैं...