पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal Indore (Madhya Pradesh) Weather Update; When Will Monsoon Rains Commence IN MP

MP में गर्मी पर लगा ब्रेक:2 डिग्री तक लुढ़का पारा, भोपाल-इंदौर में 42 पर आया टेम्पेरेचर; जानिए कहां कैसा रहा मौसम

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अचानक साइक्लोन बनने और बादल छाने से मंगलवार को MP में गर्मी पर ब्रेक लग गया। प्रदेश भर में दिन का अधिकतम तापमान कहीं-कहीं 1 से 2 डिग्री तक लुढ़क गया। भोपाल-इंदौर में दिन का पारा लुढ़ककर 42 डिग्री पर आ गया। सोमवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया था। मंगलवार को अधिकांश इलाकों में यह 45 डिग्री से नीचे आ गया।

सबसे ज्यादा तापमान खरगोन में 46 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि खंडवा और रतलाम में 45 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि रतलाम, खरगोन और खंडवा राजस्थान की सीमा से सटे हुए इलाके हैं।राजस्थान में भयानक गर्मी पड़ने के कारण ही इन इलाकों में ज्यादा गर्मी हो रही है।

इसके अलावा ग्वालियर और चंबल में भी ज्यादा गर्मी है। प्रदेश के चार महानगरों की बात की जाए तो यहां पर भोपाल में दिन का तापमान 1 डिग्री लुढ़क कर 42 पर आ गया सोमवार को यह 43 डिग्री था। ग्वालियर में 42 से नीचे और इंदौर में 42 डिग्री टेम्परेचर रहा जबकि जबलपुर में करीब डेढ़ डिग्री तापमान गिरकर 40 डिग्री पर आ गया।

केरल में मानसून के दस्तक देते ही मध्य भारत में प्री मानसून बारिश शुरू हो जाएगी। तूफान असानी जब ओडिशा तट पर पहुंच जाएगा तो इसके प्रभाव से बंगाल की खाड़ी से नमी आना शुरू होगी। साथ ही एक और पश्चिमी विक्षोभ 12 मई तक सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से भी नमी आएगी। ऐसे में प्रदेश में बादलों का डेरा रहेगा और तापमान में गिरावट आएगी। तब दिन का तापमान अधिकतर शहरों में 42 डिग्री के आसपास आ जाएगा।

बाघिन तारा, शावक और बाघ छोटा भीम सहित दिखे पांच टाइगर

इधर, तपती गर्मी के बीच उमरिया के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के तारा बाघिन, बाघ और शावक एक साथ आराम फरमाते नजर आए। टाइगर फैमिली को देखकर कर सफारी में आए पर्यटक उत्साहित हो गए। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितौली जोन में गए पर्यटकों को बाघ, बाघिन, शावक पूरे परिवार के साथ दिखे। इसके बाद पर्यटकों ने इस दृश्य को कैमरे में कैद कर लिया। अब यह वीडियो वायरल हो रहा है।

दरअसल, खितौली जोन के वन तलैया मे बाघिन तारा, शावक और बाघ छोटा भीम सहित पांच बाघ दिखे। बांधवगढ़ के अधिकारियों का कहना है कि इन शावकों की उम्र लगभग डेढ़ साल है। 2.5 साल के होने के बाद ये शावक बाघिन मां से अलग हो जाएंगे और अपनी नई टेरिटरी बनाएंगे। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक बीएस अन्नगेरी ने बताया कि वीडियो फैक्ट है। बाघ और शावकों को सुरक्षा की कोई जरूरत नहीं है। शावक बड़े हैं, पर्यटकों से नहीं डरते। ये शावक कुछ महीनों में मां से अलग हो जाएंगे।

पश्चिम बंगाल के नादिया में सोमवार को काफी तेज बारिश हुई।
पश्चिम बंगाल के नादिया में सोमवार को काफी तेज बारिश हुई।

रतलाम में 46 डिग्री तक पहुंच गया था पारा

प्रदेश में सोमवार को सबसे गर्म दिन रतलाम में रहा। यहां पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया। यहां घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 38 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि रीवा में यह 39.6 डिग्री रहा। रतलाम जिले में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक इससे पूर्व वर्ष 2017 और 19 में रहा है लेकिन इस वर्ष अप्रैल और मई माह में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है । अप्रैल और मई माह में चार बार तापमान 44 डिग्री से अधिक पहुंचा है।

आगे और क्या होगा?

बादल पूरी तरह हटने से रात अभी भी ज्यादा गर्म नहीं होगी। प्रदेश में रात को न्यूनतम तापमान 27-28 डिग्री से नीचे बने रहने की संभावना है। कुछ इलाकों को छोड़ दिया जाए, तो अधिकांश इलाकों में अभी भी यह 27 डिग्री के नीचे ही बन हुआ है।