पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

LIVE अपडेट्स मध्यप्रदेश:कॉलेज-यूनिवर्सिटी में ऑफलाइन ही होंगे एग्जाम, स्टूडेंट पॉजिटिव आता है तो 10 दिन बाद शामिल हो सकेगा

मध्यप्रदेश4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश में कॉलेज-यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी। मंगलवार को उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव के साथ सभी कुलपतियों ने बैठक की। इसमें निर्णय लिया गया कि परीक्षा ऑफलाइन कराने में किसी तरह की परेशानी नहीं है। अगर कोई छात्र कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे इसका मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा। जिसके बाद वह 10 दिन बाद परीक्षा में शामिल हो सकेगा। यानी किसी भी स्थिति में कोई भी छात्र पेपर देने से वंचित नहीं रहेगा।

नई शराब दुकानें नहीं खुलेंगी; घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को 4 लाख तक आर्थिक सहायता देगी सरकार

मध्यप्रदेश में शराब की नई दुकानें नहीं खुलेंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। आबकारी विभाग ने उप दुकानें खोलने का प्रस्ताव दिया था, जिसे मुख्यमंत्री ने खारिज कर दिया। इसके साथ ही प्रदेश में अंगूर के अलावा जामुन से शराब बनाने की अनुमति दी जाएगी।

कैबिनेट ने एक अन्य फैसले में प्रदेश में घरेलू हिंसा की पीड़ित बालिका या महिला को सरकार ने आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया है। इसके लिए नई सहायता योजना लागू की जाएगी। इसके तहत पीड़िता को शरीर के किसी भी अंग की क्षति 40% से कम होने पर 2 लाख और इससे अधिक होने पर 4 लाख रुपए तक सहायता दी जाएगी। चिकित्सा विशेषज्ञ के रिक्त पदों को भरने के लिए 25% पद अब सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाएंगे। शेष पदों पर क्रमोन्नति का लाभ दिया जाएगा।

छिंदवाड़ा में पीडब्ल्यूडी एसडीओ, सब इंजीनियर घूस लेते पकड़ाए
लोकायुक्त की 14 सदस्य टीम ने छिंदवाड़ा में पीडब्ल्यूडी एसडीओ और सब इंजीनियर को उनके निवास पर एक-एक लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा। लोकायुक्त डीएसपी जेपी वर्मा ने बताया कि ठेकेदार श्रीचंद चोरिया की शिकायत पर छिंदवाड़ा के पीडब्ल्यूडी एसडीओ विजय चौहान को उनके निवास शिक्षक कॉलोनी, खजरी चौक और सब इंजीनियर श्री हेमंत कुमार पूजय, रघुवरश्रीपुरम कॉलोनी, परासिया रोड के निवास पर एक-एक लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने सड़क किनारे लगने वाले साइन बोर्ड के टेंडर का बिल निकालने के एवज में 2 लाख 40 हजार रुपए रिश्वत मांगी थी।

कार्रवाई करती टीम।
कार्रवाई करती टीम।

शिवपुरी में पटवारी ले रहा था 35 हजार की रिश्वत

शिवपुरी शहर में फतेहपुर रोड निवासी पटवारी अभिनव चतुर्वेदी को लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर ने 35 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया। पटवारी ने रिंकू जैन से नामांतरण के बदले 40 हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी। पटवारी को पकड़ने के लिए जब टीम उसके निवास पर पहुंची तो पटवारी ने लोकायुक्त टीआई कवींद्र चौहान की गिरेबान पकड़ने का प्रयास किया और टीम को धकियाते हुए वहां से भागने का प्रयास भी किया।

प्री-बोर्ड एग्जाम 20 जनवरी से

मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड एग्जाम घर से ही देना होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ऐलान के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने 20 जनवरी से इसे शुरू करने का शेड्यूल जारी कर दिया है। 10वीं और 12वीं के बच्चों को स्कूल से प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं मिलेंगी। घर में बैठकर परीक्षा देने के बाद तय समय पर उत्तर पुस्तिकाएं स्कूल में जमा करनी होंगी। 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अपनी होमवर्क कॉपी में प्रश्न बैंक से उत्तर हल करना होगा। उनका यही प्री-एग्जाम है।