पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Crops Ruined In 12 Districts Including Sagar; Chills In Half Of Madhya Pradesh, Suddenly The Temperature Dropped By More Than 6 Degrees

MP में बारिश से बर्बादी:12 से अधिक जिलों में फसलें खराब; आधे प्रदेश में ठिठुरन, अचानक तापमान 6 डिग्री से ज्यादा लुढ़का

भोपाल8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश से लेकर ओले गिरे। इससे सागर समेत 12 से अधिक जिलों में फसलें बर्बाद हो गईं। भिंड में कई मकानों को भी इससे नुकसान पहुंचा है। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि बादल छंटने से आधे मध्यप्रदेश में ठंड ने जोर पकड़ लिया। भोपाल और रायसेन समेत कई इलाकों में अचानक रात का पारा 6 डिग्री से ज्यादा नीचे आ गए।

बारिश और ओले गिरने के कारण प्रदेश के कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान हुआ है। हरदा, बैतूल, दतिया, सागर, रीवा, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी, सिवनी, उमरिया, नरसिंहपुर, मंडला, शिवपुरी, डिंडौरी और शहडोल में फसल और कई घरों को नुकसान हुआ है।

शिवपुरी में फसल बर्बाद होने के बाद खेत में रोता किसान।
शिवपुरी में फसल बर्बाद होने के बाद खेत में रोता किसान।

बारिश कोहरा रहेगा

यूपी में सिस्टम के सक्रिय होने और बंगाल की खाड़ी से नमी आने के कारण कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। अगले 24 घंटे में शहडोल, जबलपुर, सागर, बैतूल और रीवा में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। राजगढ़, शाजापुर, रतलाम, गुना, मंदसौर, जबलपुर, सागर, छतरपुर और ग्वालियर संभागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम कोहरा रह सकता है। आज सुबह मंडला में सबसे ज्यादा कोहरा रहा। यहां पर दृश्यता करीब 200 मीटर ही रह गई। खजुराहो में कोहरे के कारण 400 मीटर की दूरी तक ही देखा जा सका। सागर, गुना और ग्वालियर में भी हल्का कोहरा रहा।

MP में ठंड 50-50

अरब सागर में सिस्टम के कमजोर होने के कारण इंदौर, भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर में अब मौसम साफ हो गया है। इससे भोपाल में अचानक तापमान 6 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया। ऐसे में इन इलाकों में सोमवार से ठंड की वापसी हो गई है। सागर, जबलपुर समेत कुछ इलाकों में अभी बारिश जारी रहेगी। यह तीन दिन हो सकती है। इसके कारण अभी यहां के तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी।

यहां ठंड ने जोर पकड़ा

प्रदेश के आधे इलाकों में दिन और रात में अच्छी ठंड पड़ने लगी है। भोपाल, धार, गुना, इंदौर, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, शाजापुर और उज्जैन में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे आ गया है। कहीं-कहीं तापमान में 7 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई।

यहां न्यूनतम तापमान कम रहा

शहरतापमान
रतलाम7.4
धार8.0
रायसेन8.6
गुना8.6

चार प्रमुख शहरों में रात का पारा

शहरतापमान
भोपाल8.6
इंदौर9.5
ग्वालियर11.0
जबलपुर15.6