पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57064.87-0.34 %
  • NIFTY16975.15-0.46 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47917-0.1 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61746-1.71 %
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • BJP's Candidate Union Minister Dr. Murugan Will Visit Bhopal Tomorrow; Nomination Will Be Filed On September 21, Shivraj And VD Sharma Will Be Present

MP राज्यसभा उपचुनाव:BJP के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री डॉ. मुरुगन कल दाखिल करेंगे नामांकन; शिवराज और वीडी शर्मा रहेंगे मौजूद, आज भोपाल आने का कार्यक्रम देर शाम निरस्त

मध्य प्रदेश2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

MP राज्यसभा की एक सीट के लिए BJP प्रत्याशी केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री डाॅ.,एल मुरुगन कल भोपाल आएंगे। डा. मुरुगन मंगलवार को विधानसभा में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा मौजूद रहेंगे। बीजेपी के प्रदेश मंत्री राहुल कोठारी ने बताया कि. मुरुगन का सोमवार को भोपाल आने का कार्यक्रम था, लेकिन रविवार देर शाम निरस्त हो गया है। वे अब मंगलवार को भोपाल पहुंचेंगे। वे किस समय नामांकन पत्र भरेंगे, यह फिलहाल तय नही हुआ है।

बता दें कि मुरुगन जब मार्च 2020 में बीजेपी की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष बने थे तब उनके पास विधानसभा चुनाव की तैयारी करने के लिए मुश्किल से एक साल का समय था। बावजूद इसके उनका प्रदर्शन शानदार रहा।। करीब पिछले 20 साल से अधिक समय से जमीनी कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहे दलित नेता मुरुगन बीजेपी में शामिल होने से पहले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और राष्ट्रीय सवयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े थे। उन्हें उनके संगठनात्मक कौशल के लिए भी जाना जाता है।

बीजेपी ने शनिवार को इस सीट से डॉ. एल. मुरुगन प्रत्याशी घोषित किया था। डॉ. मुरुगन तमिलनाडु के प्रमुख BJP लीडरों में से एक हैं। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की प्रत्याशी चयन की घोषणा होने के बाद उन अटकलों पर भी विराम लग गया है, जिसमें कई वरिष्ठ नेताओं के सीट से राज्यसभा भेजने की चर्चा थी। खासकर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के नाम चर्चा में थे।

राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव की अधिसूचना 15 सितंबर को जारी की गई थी। इसके BJP-कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार उतारने की कवायद शुरू हो गई थी। हालांकि, कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला लिया है, क्योंकि विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से यह सीट बीजेपी के खाते में ही जाएगी। पहले भी यह सीट बीजेपी के पास ही थी। केंद्रीय मंत्री रहे थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाए जाने के बाद से यह सीट खाली हो गई थी।

BJP का कब्जा रहेगा बरकरार
जानकारों के मुताबिक विधानसभा में दल की स्थिति के मुताबिक बीजेपी का इस सीट पर कब्जा बरकरार रहेगा, क्योंकि विधानसभा में बीजेपी बहुमत में है। जबकि कांग्रेस के 95 सदस्य हैं। इसके अलावा 4 निर्दलीय, बसपा के दो और सपा की सदस्य संख्या एक है। बता दें, विधानसभा में कुल 230 में से 3 सीट खाली है। पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र की सीटें विधायकों के निधन की वजह से रिक्त हुईं है।

4 अक्टूबर को वोटिंग
राज्यसभा चुनाव के लिए 4 अक्टूबर को वोटिंग होगी। यदि कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा तो बीजेपी प्रत्याशी निर्विरोध ही निर्वाचित हो जाएंगे और वोटिंग की स्थिति नहीं बनेगी।

MP में 11 सीटें, एक है रिक्त
मध्यप्रदेश में राज्यसभा की कुल 11 सीटें हैं। एक सीट रिक्त है। शेष बची 10 में से 6 सीटों पर BJP का कब्जा है, जबकि 4 पर कांग्रेस काबिज है। वर्तमान में ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, संपतिया उईके, एमजे अकबर, विवेक तन्खा, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, धर्मेंद्र प्रधान, राजमणि पटेल, सुमेर सिंह सोलंकी मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं।

ये चुनावी कार्यक्रम
15 से 22 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे।
23 सितंबर को फार्म की जांच होगी।
27 सितंबर तक नामांकन फार्म वापस लिए जा सकेंगे।
4 अक्टूबर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी।
4 अक्टूबर की शाम 5 बजे काउंटिंग होगी।

खबरें और भी हैं...