पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

LIVE अपडेट्स मध्यप्रदेश:खाद न मिलने से किसान परेशान, सागर में धरने पर बैठे; गुना में 5 घंटे किया चक्काजाम

मध्यप्रदेशएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
खाद नहीं मिलने पर सड़क जाम करते किसान। - Money Bhaskar
खाद नहीं मिलने पर सड़क जाम करते किसान।

खाद नहीं मिलने से गुना और सागर में किसान परेशान हैं। गुना जिले के नानाखेड़ी मंडी स्थित डबल लॉक पर किसानों को सोमवार को खाद नहीं मिली। नाराज किसानों ने नानाखेड़ी मंडी गेट के सामने जाम लगा दिया। इससे ग्वालियर, शिवपुरी की ओर जाने वाला रास्ता बंद हो गया। किसानों का कहना है कि उन्हें खाद दिया जाए तभी वह हटेंगे। SDM, CSP, तहसीलदार सहित प्रशासनिक और पुलिस का अमला मौके पर पहुंचे। पांच घंटे बाद किसान सड़क से हटे तब जाकर आवागमन शुरू हुआ।

वहीं, सागर में खाद की किल्लत और दूसरी समस्याओं पर किसान धरना दे रहे हैं। कलेक्टर कार्यालय के गेट पर बंड विधायक तरवर सिंह भी किसानों के साथ धरने पर बैठ गए। किसानों की शिकायत सुनने के लिए अपर कलेक्टर जमीन पर बैठ गए। किसान कलेक्टर को बुलाने की जिद पर अड़ गए। उन्होंने अपर कलेक्टर को वापस लौटा दिया।

रीवा में चक्काजाम करते ग्रामीण।
रीवा में चक्काजाम करते ग्रामीण।

रीवा में दो सैकड़ा ग्रामीणों ने किया चक्काजाम
रीवा के गंगतीरा कला गांव के ग्रामीणों ने जवा चिल्ला मार्ग पर सोमवार की सुबह 8 बजे चक्काजाम कर दिया है। गंगतीरा कला गांव के ग्रामीणों को कई महीने से खाद्यान्न नहीं मिला है। सेल्समैन द्वारा खाद्यान्न पर्ची लेने के बावजूद भी नहीं खाद्यान्न दिया जाता है। पूर्व में गंगतीरा कला गांव के ग्रामीणों ने रीवा कलेक्टर कार्यालय पंहुच कर भी शिकायत की थी। ग्रामीणों ने त्योंथर SDM कार्यालय पंहुच कर SDM संजीव पांडे से मुलाकात कर ज्ञापन दिया था। इसके बाद भी अधिकारियों ने गंभीरता नहीं दिखाई। इससे नाराज ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया। अब तक प्रशासनिक अमला मौके पर नहीं पहुंचा है।

महाकाल मंदिर के लड्‌डू यूनिट में लगी आग
महाकाल मंदिर के चिन्तामण स्थित लड्डू यूनिट में गैस सिलेंडर में आग लग गई। आधे घंटे तक अफरा तफरी मची रही। कर्मचारियों ने ही आग पर पाया काबू। इस यूनिट में महाकाल के लिए चढ़ाए जाने वाला लड्‌डू प्रसाद बनता है। आग पर काबू होते ही दोबारा काम शुरू किया गया।

रेलवे स्टेशन पर किसानों के अस्थि कलश लेते किसान नेता।
रेलवे स्टेशन पर किसानों के अस्थि कलश लेते किसान नेता।

लखीमपुर खीरी में मृत किसानों का अस्थि कलश ग्वालियर पहुंचा
लखीमपुर खीरी में किसानों पर गाड़ी चढ़ाकर मारने के मामले में किसानों की अस्थियां कलश में रखकर ग्वालियर लाई गई हैं। अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश सचिव अखिलेश यादव ने बताया कि चार दिन ग्वालियर-चंबल में इस अस्थि कलश की यात्रा निकाली जाएगी। जिससे कृषि कानून बनाने वाले कृषि मंत्री और केन्द्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जाए। कलश यात्रा में अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष जसविंदर सिंह भी ग्वालियर पहुंच गए हैं।

खबरें और भी हैं...