पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फीफा में हिंदी गाने गाएंगी MP की शैफाली:​​​​​​​फुटबॉल वर्ल्ड कप में करेंगी 13 शो, आज पहला मैच

विवेक अग्निहोत्री। मंडला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप आज से शुरू हो रहा है। ​​​​​​इसमें मध्यप्रदेश की बेटी शैफाली चौरसिया की आवाज गूंजेगी। वे वर्ल्ड कप मैच के दौरान हिंदी सॉन्ग्स गाएंगी। फुटबॉल वर्ल्ड कप में उनके 13 शो होंगे। सभी शो कतर में होंगे।

शैफाली के पिता मंडला के कारोबारी हैं। उनका पान के पत्ते का बिजनेस है। मंडला के नैनपुर​​​​​ में जन्मी 29 साल की शैफाली चौरसिया को बचपन से ही सिंगिंग का शौक था। इसे देखते हुए शैफाली के पिता ने उन्हें इसी फील्ड में आगे बढ़ाया। अब वे मुंबई के म्यूजिशियन मिलिंद वानखेड़े और उनकी टीम के साथ कतर में परफॉर्मेंस देंगी।

ऐसे शुरू हुआ सिंगिंग का सफर...
शैफाली ने 5th तक की पढ़ाई नैनपुर के सरस्वती शिशु मंदिर में ही की। सिंगिंग के प्रति लगाव देखकर उनके पिता संतोष चौरसिया ने नैनपुर में ही सिंगिंग के समर कैंप में शैफाली का दाखिला कराया। एक महीने शैफाली ने ट्रेनिंग ली। शैफाली के म्यूजिक टीचर ने उनके पिता को बेटी को सिंगिंग फील्ड में आगे बढ़ाने का सुझाव दिया।

इस पर संतोष ने बेटी को जबलपुर के भात खंड संगीत महाविद्यालय में पढ़ाई के लिए भेजा। शैफाली ने जबलपुर से ही 12th पास की। इसके बाद कॉलेज की पढ़ाई करने नागपुर चली गईं। यहां तुकोजी महाराज विश्विद्यालय नागपुर से संगीत में एमए किया।

एक कार्यक्रम में प्रस्तुति के दौरान शैफाली चौरसिया। सूरत, मोरबी, मुंबई सहित देश के विभिन्न शहरों में शैफाली के शो होते रहते हैं।
एक कार्यक्रम में प्रस्तुति के दौरान शैफाली चौरसिया। सूरत, मोरबी, मुंबई सहित देश के विभिन्न शहरों में शैफाली के शो होते रहते हैं।

संगीत विवि में मिला गोल्ड मेडल
तुकोजी महाराज विश्विद्यालय नागपुर में शैफाली ने विश्विद्यालय में टॉप किया। उन्हें गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। यहां से 4 साल पहले 2018 में बॉलीवुड में किस्मत आजमाने वे मुंबई चली गईं। वहां एक ऑर्केस्ट्रा ग्रुप जॉइन कर लिया। एक स्कूल में बतौर म्यूजिक टीचर भी काम किया।

कतर में फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले शैफाली ने पोस्टर जारी किया। शैफाली वहां टीम के साथ 13 शो करेंगी।
कतर में फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले शैफाली ने पोस्टर जारी किया। शैफाली वहां टीम के साथ 13 शो करेंगी।

कई शहरों में दे चुकीं परफॉर्मेंस
शैफाली के सूरत, मोरबी, मुंबई सहित देश के विभिन्न शहरों में शो होते रहते हैं। इसी दौरान उनकी प्रतिभा को देखते हुए ऑर्केस्ट्रा ग्रुप के मिलिंद वानखेड़े और जहीर दरबार ने उन्हें फीफा वर्ल्ड कप में परफॉर्म करने वाली टीम में शामिल कर लिया।

पिता संतोष चौरसिया, मां संध्या चौरसिया, भाई सौरभ-गौरव, भाभी कंचन और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ शैफाली। परिवार ने शैफाली के म्यूजिक के सफर में उनका बहुत साथ दिया।
पिता संतोष चौरसिया, मां संध्या चौरसिया, भाई सौरभ-गौरव, भाभी कंचन और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ शैफाली। परिवार ने शैफाली के म्यूजिक के सफर में उनका बहुत साथ दिया।

पिता करते हैं पान का व्यवसाय
मंडला जिले के नैनपुर निवासी शैफाली चौरसिया के पिता संतोष चौरसिया पान के थोक व्यवसायी हैं। मां संध्या चौरसिया हाउसवाइफ हैं। एक बड़े परिवार के बीच पली बढ़ी शैफाली पांच भाई-बहनों में चौथे नंबर की हैं। उनके दोनों भाई सौरभ और गौरव ​​​​​​व्यवसाय में पिता का हाथ बंटाते हैं। भाभी कंचन भी हाउसवाइफ हैं। बड़ी बहन स्नेहा (बंडोल सिवनी में विवाह) और श्वेता (अंजनिया मंडला में विवाह) की शादी हो चुकी है। शैफाली की इस उपलब्धि पर पिता फूले नहीं समा रहे हैं।

फीफा वर्ल्ड कप का पहला मैच आज रात 9.30 बजे

आज से 22वें फीफा वर्ल्ड कप का आगाज हो रहा है। इसमें दुनियाभर की 32 टीमें हिस्सा लेंगी। अब तक खेले गए सभी वर्ल्ड कप जून और जुलाई के महीने में खेले गए हैं, लेकिन कतर के क्लाइमेट और गर्मी को देखते हुए इस बार वर्ल्ड कप नवंबर और दिसंबर में रखा गया है। पहला वर्ल्ड कप 1930 में उरुग्वे में खेला गया था और इसे मेजबान टीम उरुग्वे ने ही जीता था। 1942 और 1946 में वर्ल्ड वॉर के कारण वर्ल्ड कप नहीं हो पाया था, लेकिन इसके बाद हर चार साल के अंतराल पर फीफा वर्ल्ड कप खेला जाता है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फीफा वर्ल्ड कप के 6 बड़े दावेदार

फीफा वर्ल्ड कप का आगाज आज से होने जा रहा है। दुनियाभर की 32 टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं। स्पोर्ट्स वेबसाइट ओप्टा एनालिस्ट ने इस मेगा टूर्नामेंट के लिए एक सर्वे किया है। इसमें वेबसाइट ने सुपर कम्प्यूटर की मदद से फीफा वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही टीमों का एनालिसिस किया है। इस पर मिले डाटा के अनुसार 6 टीमों को वर्ल्ड कप जीतने का दावेदार माना जा रहा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फुटबॉल वर्ल्ड कप से पहले 5 बड़े खिलाड़ी चोटिल

आज से कतर में FIFA वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है। लेकिन, दर्शकों के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े खेल इवेंट में खिलाड़ियों के चोटिल होने का सिलसिला जारी है। अब वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस के स्ट्राइकर करीम बेंजेमा चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए हैं। फ्रेंच फुटबॉल संघ ने शनिवार को यह जानकारी दी। बेंजेमा अपनी बाईं जांघ में चोट के चलते बाहर हुए है। उन्हें तकरीबन तीन-चार हफ्तों की रिकवरी से गुजरना होगा। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।