पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Mandla
  • GR Meena Expressed Satisfaction Over The Arrangements; Instructions For Imparting Tailoring Training To Women Prisoners

जेल के निरीक्षण पर मंडला पहुंचे एडीजी:GR मीणा ने व्यवस्थाओं पर जाताया संतोष; महिला कैदियों के सिलाई प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश

मंडला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अतिरिक्त महानिदेशक जेल एवं सुधारात्मक सेवाएं (एडीजी जेल) गाजीराम मीणा शुक्रवार को मंडला पहुंचे। उन्होंने जिला जेल का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जेल परिसर के भ्रमण के दौरान उन्होंने साफ सफाई, प्रकाश और पेयजल की व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने महिला कैदियों के सिलाई प्रशिक्षण दिलाने के भी निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने जेल में बंद महिला पुरुष कैदियों से बैरकों में जाकर चर्चा कर हालचाल जाना, उनसे व्यवस्थाओं सम्बन्धी भी जानकारी ली गई। उन्होंने कैंसर पीड़ित महिला कैदी के स्वास्थ्य और इलाज संबंधी जानकारी ली। एहतियात के तौर पर कैदियों की एचआईवी स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पाकशाला का निरीक्षण कर भोजन आदि की गुणवत्ता पर संतोष जाहिर किया। उन्होंने जेल परिसर की भूमि के बेहतर प्रबंधन किये जाने के भी निर्देश दिए हैं।

प्रहरियों को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण

निरीक्षण उपरांत एडीजी जेल गाजीराम मीणा ने मीडिया से चर्चा की और व्यवस्थाओं पर संतोष जाहिर किया। उन्होंने जेल में फार्मेसिस्ट उपलब्ध नहीं होने के सवाल पर कहा कि कंपाउंडर, फार्मेसिस्ट की डिमांड की गई है, मुख्यालय स्तर से उसकी पदस्थापना की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने कुछ जगहों में प्रहरियों को तीन महीने का प्राथमिक उपचार सबंधी डिप्लोमा कोर्स कराया था, कुछ प्रहरियों ने इस तरह का प्रशिक्षण लिया है। यहां भी इस तरह की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सभी जिला जेलों में इलेक्ट्रिक फेंसिंग होनी है अगले फेस में मंडला में भी प्रस्तावित किया जाएगा।

जिला जेलों का वार्षिक निरीक्षण

दरअसल एडीजी जेल मीणा जिला जेल के वार्षिक निरीक्षण पर मंडला पहुंचे थे। वे छिंदवाड़ा, सिवनी एवं बालाघाट जेल का निरीक्षण करते हुए दोपहर में मंडला पहुंचे। निरीक्षण उपरांत जबलपुर के लिए रवाना हो गए। इस दौरान मंडला जेल अधीक्षक अजमेर सिंह ठाकुर सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...