पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %

अनंत चतुर्दशी:चल समारोह में निकली झांकियां, लोगों को धार्मिक आस्था के साथ वैक्सीनेशन करवाने का दिया संदेश

सेंधवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर में राम दरबार की झांकी सजाई गई। - Money Bhaskar
नगर में राम दरबार की झांकी सजाई गई।
  • सेंधवा, निवाली और राजपुर में चल समारोह में निकली झांकियां, शामिल हुए हजारों लोग

अनंत चतुर्दशी के उपलक्ष्य में जिले में रविवार रात को चल समारोह व झांकियों का आयोजन किया गया। सेंधवा में निकली झांकियों में आदिवासी गायक आनंदीलाल भावेल ने गीतों की प्रस्तुति दी। राजपुर में अखाड़े सहित आठ झांकियां निकाली गई। निवाली में गणेश प्रतिमाओं को ट्राॅली पर सजाकर चल समारोह निकाला गया। इन आयोजनों में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। पिछले साल संक्रमण के चलते झांकी व चल समारोह नहीं निकले थे। इस साल लोगों ने धूमधाम से अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया।

सेंधवा में रविवार रात को निकाली गई झांकियों के चल समारोह में धार्मिक विषयों के साथ कोरोना से बचाव के लिए जागरूक का संदेश दिए गए। ढोल-ताशों की धुन पर युवा जमकर थिरके। चल समारोह के लिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों से झांकियां मोतीबाग चौक पहुंची। यहां से चल समारोह शुरू हुआ। झिलमिल झांकियां के कारवां में गायक आनंदीलाल भावेल ने मुझे चढ़ गया भगवा रंग सहित आदिवासी गीतों की प्रस्तुति दी। चल समारोह में एक अखाड़ा भी था। इसमें शामिल युवाओं ने जगह-जगह हैरत-अंगेज करतब दिखाए। करतब देखकर लोग दंग रह गए। झांकियां सदर बाजार, पुराना एबी रोड, गुरुद्वारा रोड, संत विनोबा मार्ग होते हुए सुबह 6 बजे मोतीबाग चौराहे पर पहुंचकर संपन्न हुआ।

इस दौरान एसडीएम तपस्या परिहार, एसडीओपी एमएस बारिया, तहसीलदार एसआर यादव सहित सेंधवा शहर व ग्रामीण थाना प्रभारी और पुलिसबल तैनात रहा। चल समारोह में पिछले सालों की तुलना में बहुत कम भीड़ रही। चल समारोह में मामूली बातों पर विवाद भी हुए। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर विवाद करने वालों को खदेड़ दिया।

स्थाई रही झांकियां

चल समारोह में भगवान कार्तिकेय का जन्म सहित अन्य झांकियां थी। इनके अलावा नवनाथ युवा एकता संगठन ने स्थाई और जवाहर गंज एकता संगठन ने कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जागरूकता लाने वाकी झांकियां बनाई। इसके अलावा श्रीराम चौक मित्र मंडल, फ्रैंड्स ग्रुप और अन्य ने स्थाई झांकियां भी बनाई। झांकियां सोमवार को स्थायी रहीं।

सदस्यों को दी श्रद्धाजंलि

इस साल जय भवानी एकता संगठन ने 24 सक्रिय कार्यकर्ताओं का निधन हो गया। अनंत चतुर्दशी पर रविवार रात 10 बजे भवानी चौराहे पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान पूर्व अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, अशोक पाल सहित आदि मौजूद थे।

निवाली में निकले चल समारोह में शामिल हुए हजारों लोग

निवाली | अनंत चतुर्दशी पर भगवान गणेश की प्रतिमाओं को ट्रैक्टर ट्रॉली पर सजाकर चल समारोह निकाला गया। रात 10 बजे निकले चल समारोह में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। डीजे पर लगाए गए लेजर लाइट्स की रोशनी में युवा भजनों की धून पर जमकर थिरकते नजर आए। सुबह 5 बजे तक चले चल समारोह का लोगों ने आनंद लिया। इस दौरान पुलिस बल तैनात रहा। गणेश पंडालों में स्थापित की गई गणेश प्रतिमाओं का सोमवार को विसर्जन किया गया।

बारिश में भीगते हुए निकाला जुलूस, कई जगह बंटी प्रसादी

अंजड़ | नगर मे अनंत चतुर्दशी के अगले दिन सोमवार को गणेशजी को विदाई दी गई। बारिश में श्रद्धालुओं ने भीगते हुए जुलूस निकालकर बप्पा को विदाई दी। वहीं छोटी प्रतिमाओं का नगर परिषद ने घर-घर से लेकर उन्हें कुंड में विसर्जित किया। सिर्वी मोहल्ला स्थित जीजीसा गणेश उत्सव समिति ने 4 क्विंटल हलवा प्रसादी का वितरण किया। गढ़ी मोहल्ला स्थित गणेश मंदिर मे पोहा प्रसादी बांटी गई। झांकियों का चल समारोह सोमवार रात को निकाला जाएगा।

नम आंखों से किया विदा, गोई नदी तट पर किया विसर्जन

पाटी | अनंत चतुर्दशी के अगले दिन सोमवार को लोगों ने भगवान गणेश को नम आंखों से विदाई दी। नगर के पांच पंडालों में विराजित प्रतिमाओं को ट्रैक्टर ट्राॅली में सजाकर विसर्जन जुलूस निकाला गया। गणेश मित्र मंडल, जय बजरंग युवा मित्र मंडल, त्रिनेत्र मंडल, धुआंधार मंगलम मित्र मंडल, रिद्धि-सिद्धि मित्र मंडल, मां चौसठ योगिनी मंडल ने प्रतिमाओं का गोई नदी में विसर्जन किया। गणेश की आरती कर बप्पा को विदाई दी गई।

32 साल से निकलने वाले अखाड़े सहित निकली 8 झांकियां

​​​​​​​राजपुर | नगर में अनंत चतुर्दशी पर रविवार रात को नगर में अखाड़े सहित आठ झांकियों का चल समारोह निकाला। महावीर विक्रम बजरंग व्यायाम शाला के तत्वावधान में अखाड़ा निकाला गया। व्यायाम शाला से चल समारोह शुरू हुआ जो जुलवानिया रोड, ईमलीपूरा, गुजरी चौक, बड़वानी रोड़ होते हुए व्यायाम शाला पहुंचकर संपन्न हुआ। नप, मांझी मित्र मंडल, भवानी मित्र मंडल, भेरवाल मित्र मंडल, श्रीराम मंदिर मित्र मंडल व कुशवाह मित्र मंडल ने झांकी निकाली थी।

खबरें और भी हैं...