पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Katni
  • Silpuri Reservoir Built In 1910 Will Be Repaired, 249 Hectares Of Agricultural Land Can Be Irrigated

किसानों को मिलेगी सिंचाई की सुविधा:1910 में बनाए गए सिलपुरी जलाशय की कराई जाएगी मरम्मत, सिंचित हो सकेगी 249 हेक्टेयर कृषि भूमि

कटनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बहोरीबंद क्षेत्र में 1910 में बनाए गए सिलपुरी जलाशय की मरम्मत और नहर सुदृढ़ीकरण कार्य कराया जा रहा है। मरम्मत कार्य के लिए 1 करोड़ 70 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। मरम्मत कार्य होने के बाद क्षेत्र के किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

लगभग पांच गांव के 249 हेक्टेयर कृषि भूमि जलाशय के पानी से सिंचित हो सकेगी। साथ ही भू जलस्तर भी बढ़ेगा। वहीं मरम्मत और नहर सुदृढ़ीकरण कार्य का भूमिपूजन जिले के प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा ने किया है।

भूमिपूजन के कार्यक्रम में उपस्थित विजयराघवगढ़ विधायक संजय पाठक ने कहा कि वर्तमान में पहली प्राथमिकता पेयजल की है और दूसरी जल संग्रहण कर भू-जलस्तर बढ़ाने की। सरकार अपना काम कर रही है लेकिन समाज की भी जिम्मेदारी है कि, जल संरक्षण के क्षेत्र में वे सरकार को अपना सहयोग दें।

उन्होंने किसानों से अपने खेतों में छोटे-छोटे गड्ढे बनाकर पानी रोकने और जन सहयोग से बारिश का पानी रोकने के लिए काम करने के लिए कहा। बहोरीबंद विधायक प्रणय पांडेय ने कहा कि बहोरीबंद विधानसभा में पानी का सबसे बड़ा संकट है और प्रदेश सरकार की मदद से लगातार सुविधाओं को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।

साथ ही कहा कि नर्मदा नहर से पानी को कटनी नदी तक उमरियापान की ओर से पहुंचाने की योजना पर कार्य शुरु किया जा रहा है और उससे क्षेत्र की जनता को भी लाभ मिलेगा। वहीं जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री जेपी बघेल ने राज्य आपदा प्रबंधन के अंतर्गत सिलपुरी जलाशय के मरम्मत कार्य व सुदृढ़ीकरण के कार्य की जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...