पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Katni
  • Prohibition On Liking, Sharing And Forwarding Objectionable Messages, Photos, Audios, Videos, Action Will Also Be Taken On Creating Fake Profiles

सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट प्रतिबंधित:आपत्ति जनक संदेश, फोटो, ऑडियो, वीडियो को लाइक, शेयर व फॉरवर्ड करने पर रोक, फर्जी प्रोफाइल बनाने पर भी होगी कार्रवाई

कटनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

असामाजिक और शरारती तत्वों के ओर से सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म के माध्यम का दुरूपयोग कर सांप्रदायिक, धार्मिक और जातिगत दुर्भावना पूर्ण पोस्ट करने की सूचनाएं प्राप्त होने के मद्देनजर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है।

आदेश के अनुसार कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, हाईक, एसएमएस, इंस्टाग्राम का दुरूपयोग कर धार्मिक और सामाजिक जातिगत भावनाओं को भड़काने के लिए किसी भी प्रकार के संदेशों का प्रसार नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म में किसी भी प्रकार की आपत्ति जनक, उन्माद फैलाने वाले संदेश, फोटो, ऑडियो वीडियो जिससे धार्मिक, सामाजिक, जातिगत भावनाएं भड़क सकती है या सांप्रदायिक विद्वेष पैदा हो सकता है, ऐसे पोस्ट न लिखेगा और न ही पोस्ट करेगा।

सोशल मीडिया के किसी भी पोस्ट जिसमें धार्मिक सांप्रदायिक या जातिगत भावना भड़कती हो, उसपर कोई भी कमेंट, लाइक, शेयर या फॉरवर्ड नहीं करेगा। ग्रुप एडमिन की यह व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी कि वह ग्रुप में इस प्रकार के संदेशों को रोके। कोई भी व्यक्ति अफवाह या तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर भड़काने, उन्माद उत्पन्न करने वाले संदेश जिससे लोग या समुदाय विशेष हिंसा या गैर कानूनी गतिविधियों में संलग्न हो जाएं, सोशल मीडिया में प्रसारित नहीं करेगा और न इसके लिए किसी को प्रेरित करेगा।

आदेश में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर किसी का फर्जी प्रोफाइल बनाना या उसे प्रसारित करना दंडनीय अपराध है। आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा और आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...