पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मध्यप्रदेश में ओमिक्रॉन की दहशत:साउथ अफ्रीकी देश बोत्सवाना से जबलपुर आई विदेशी महिला लापता, फ्लाइट के सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट होगा

जबलपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत अब मध्यप्रदेश में भी है। अफ्रीकी देश बोत्सवाना से जबलपुर आई एक महिला की वजह से भोपाल से दिल्ली तक हड़कंप मचा है। यह महिला 18 नवंबर को दिल्ली एयरपोर्ट से एयर इंडिया की फ्लाइट से जबलपुर आई थी, लेकिन अब तक उसका पता नहीं चल पाया है।

स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के अधिकारी महिला की तलाश में जुटे हैं। एयर इंडिया ने सोमवार तक जानकारी शेयर करने की बात कही है। प्रशासन ने महिला की तलाश के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

इस समय दुनिया भर में ओमिक्रॉन की वजह से चिंता बढ़ गई है। यह डेल्टा वैरिएंट से सात गुना तेजी से फैल रहा है। साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में इस वैरिएंट के मरीज मिल चुके हैं। यही वजह है कि विदेशों से आने वाले हर यात्री की मॉनिटरिंग और कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग कर सैंपल लिए जा रहे हैं। रविवार को जबलपुर जिला प्रशासन को पता चला कि 18 नवंबर को साउथ अफ्रीका के बोत्सवाना की एक महिला जबलपुर पहुंची है। उसकी तलाश में हेल्थ विभाग ने शहर के सभी होटलों और गेस्ट हाउस छान मारे, लेकिन उसका पता नहीं चल पाया।

18 नवंबर को एयर इंडिया से जबलपुर आई विदेशी महिला की तलाश।
18 नवंबर को एयर इंडिया से जबलपुर आई विदेशी महिला की तलाश।

महिला के साथ सफर करने वाले यात्रियों की जुटाई जा रही जानकारी
मामला सामने आने पर 24 साल की खुमो ओरीमेट सेलिन को लेकर भोपाल से जबलपुर के अधिकारियों से पूछताछ शुरू हुई। एयर इंडिया ने पूरा ब्योरा सोमवार को देने की बात कही है। मसलन, फ्लाइट में कितने और कहां के यात्री थे? उनकी पूरी डिटेल साझा की जाएगी। इसके बाद हेल्थ विभाग सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजेगा। वहीं, विदेशी महिला की तलाश कर उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

विदेशी महिला की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, विदेशी महिला का पता चलने के बाद उसकी कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को इस बारे में अलर्ट जारी करते हुए लोगों से मदद मांगी है। कहा गया है कि दिल्ली से एयर इंडिया के विमान में 18 नवंबर को जबलपुर आई बोत्सवाना की महिला के बारे में किसी को जानकारी हो, तो डॉ. प्रियंक दुबे-9111007776, डॉ. विभोर हजारी-9039095222 और डॉ. विवेक ठाकुर-8962548384 को इन मोबाइल नंबरों पर सूचना दें। होटल ऑपरेटर्स से भी विदेशी नागरिक की जानकारी मांगी गई है।

MP में 2020 में जबलपुर से हुई थी कोरोना की एंट्री
प्रदेश में कोरोना की एंट्री जबलपुर से 20 मार्च 2020 को हुई थी। सराफा व्यापारी मुकेश अग्रवाल, उनकी पत्नी, उनका एक स्टाफ प्रभुदयाल और स्विटजरलैंड से लौटा युवक उपनिषद शर्मा संक्रमित पाए गए थे। वहीं, ब्लैक फंगस का भी पहला केस जबलपुर में सामने आया था। अब ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर विदेशी महिला के जबलपुर से गायब होने के प्रकरण ने चिंता बढ़ा दी है।

खबरें और भी हैं...