पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • In Jabalpur, By Forming A Group Of More Than 150 Villagers, The Accused Used To Pretend To Pass The Loan, In Lieu Of Insurance, He Has Got Angry With Everyone For Rs 1600 1600.

टेलर से बन गया ठगी का उस्ताद:जबलपुर में 150 से अधिक ग्रामीणों का समूह बनाकर आरोपी देता था लोन पास कराने का झांसा, बीमा के एवज में सभी से ऐंठ चुका है 1600-1600 रुपए

जबलपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामीणों को समूह लोन दिलाने का झांसा देकर ठगी करने वाले के खिलाफ पाटन पुलिस ने दर्ज की एफआईआर। - Money Bhaskar
ग्रामीणों को समूह लोन दिलाने का झांसा देकर ठगी करने वाले के खिलाफ पाटन पुलिस ने दर्ज की एफआईआर।

एक नामी कंपनी का टेलर ठगी का उस्ताद बन गया। कोविड में पैसों की तंगी हुई तो आरोपी ने ठगी का अनूठा तरीका ढूंढ निकाला। आरोपी पाटन सहित बरेला, शहपुरा, माढ़ोताल, बेलखेड़ा व भेड़ाघाट में 150 से अधिक ग्रामीणों से 1600-1600 रुपए ऐंठ चुका है। आरोपी ग्रामीणों का 6-6 का समूह बनाता था। फिर सभी को एक-एक लाख रुपए का लोन दिलाने का झांसा देकर उक्त रकम एेंठता था। पाटन पुलिस ने ग्रामीणों की शिकायत पर इस फरेबी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

शहपुरा पुलिस के अनुसार भूवारा पाटन निवासी रामरूवरूप गौड़ ने आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। पीड़ित के मुताबिक तीन महीने पहले 1 जून की दोपहर तीन बजे छवला ग्वारीघाट निवासी रोशन कुमार चौधरी उनके गांव में आया था। उस समय वह और गांव की कुछ महिलाएं पेड़ के नीचे बैठी थीं। राशेन ने बताया कि वह एचडीएफसी बैंक गोलबाजार का कर्मी है। आरोपी ने बताया कि उसका बैंक समूह लोन देता है। वह एक-एक लाख रुपए समूह लोन के तौर पर लोगों को दिला सकता है। 25 दिन में लोन दिलाने का झांसा दिया। इसे लोन लेने वालों को 42 महीने में 2630 रुपए प्रति महीने के अनुसार किस्त देना था।

6-6 लोगों का समूह भी बना डाला

आरोपी इतना शातिर था कि उसने संदेह न हो, इस कारण गांव के 6-6 लोगों का समूह बना डाला। हर समूह की मुखिया महिला को बनाया। झांसा दिया कि महिला के नाम पर ही लोन स्वीकार होगा। हर समूह को 6-6 लाख रुपए मिलेंगे। आरोपी कई बार गांव में गया। उसने ग्रामीणों से दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पेन कार्ड आदि लिए थे। साथ में उसने 10-10 रुपए के स्टॉम्प पेपर पर सभी से शपथ पत्र भी लिया था कि वे समय पर लोन की किस्त चुकाएंगे। शपथ पत्र भी आराेपी ने एचडीएफसी गोलबाजार बैंक के नाम पर बनाया था।

बीमा राशि के तौर पर सभी से 1600-1600 रुपए वसूले

आरोपी इतना शातिर है कि उसने किसी को संदेह न हो, इसके लिए 1600-1600 रुपए सभी से लिए। बोला कि ये रकम बीमा के तौर पर लिया जा रहा है। बैंक तभी लोन स्वीकृत करेगी। आरोपी की ये स्कीम इतनी भाई कि पाटन खेत्र में ही 65 लोग उससे जुड़ गए। इसके अलावा बेलखेड़ा, माढ़ोताल, बरेला, गोराबाजार, भेड़ाघाट क्षेत्र में भी कई गांव के ग्रामीण उसके झांसे में फंसे हैं। आरोपी ने 25 दिन में लोन दिलाने का आश्वासन दिया था। अब तक नहीं दिला पाया तो लोग बैंक पहुंचे। वहां से सच पता चला। पाटन टीआई आसिफ इकबाल के मुताबिक आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी, फर्जी शपथ पत्र तैयार कराने सहित अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज कर लिया है।

फिल्मों में जाने का है शौक रखता है ये ठगबाज टेलर

पाटन पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आरोपी रोशन चौधरी (32) क्लब फाक्स नाम के ब्रांडेड शर्ट बनाने वाली कंपनी में टेलर है। पर कोविड के चलते उसे आर्थिक परेशानी हुई। आरोपी फिल्मों में जाने का सपना देखता रहता है। आरोपी इतना शातिर निकला कि इस ठगी में उसने किसी को भी शामिल नहीं किया है। अकेले ही गांव-गांव घूम कर ग्रामीणों को वह अपने समूह लोन वाले झांसे में फंसा रहा था। इसके कारनामें सामने अपने पर और लोगों के सामने आने की उम्मीद पुलिस व्यक्त कर रही है।

खबरें और भी हैं...