पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59005.270.88 %
  • NIFTY175620.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)463320.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)602350.53 %

CBSE ने 12वीं का रिजल्ट किया घोषित:जबलपुर में सभी 5961 बच्चे पास, अधिकतर को मिले प्रथम श्रेणी, बड़ी संख्या में 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किया

जबलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिले में सीबीएसई का 100% रहा  रिजल्ट। - Money Bhaskar
जिले में सीबीएसई का 100% रहा रिजल्ट।

एमपी बोर्ड के बाद शुक्रवार 30 जुलाई को सीबीएसई ने भी 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया। पूर्व की सूचना न होने पर रिजल्ट की जानकारी छात्रों को देर से हुई। रिजल्ट ने छात्रों के साथ अध्यापकों को खुश कर दिया। बिना परीक्षा दिए अधिकतर छात्रों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की है। बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं का रिजल्ट 90% से ऊपर रहा। कुछ छात्र जरूर अंक को लेकर खुश नहीं थे। उनका कहना है कि वे परीक्षा में बैठेंगे या नहीं, अभी तय नहीं किया है।

शहर के सेंट अलायसिस स्कूल में साइंस में टॉप करने वाले युवराज अग्रवाल को 97.4% मिले हैं। वहीं मनस्वी अग्रवाल 96.2% अंक पाकर दूसरे स्थान पर रही। वहीं कामर्स में अनन्य सिंह बघेल ने 95.8% प्रतिशत अंक पाकर टॉप किया है। दूसरे स्थान पर संस्कृति तिवारी को 95% अंक मिले हैं। जिले में 5 हजार 961 छात्र-छात्राएं 12वीं में थे। 4 हजार से अधिक बच्चों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की है। जबकि अन्य द्वितीय और सेकेंड श्रेणी में परीक्षा पास किए हैं।

महर्षि विद्या मंदिर की 12वीं की छात्राएं रिजल्ट पर खुशी व्यक्त करते हुए।
महर्षि विद्या मंदिर की 12वीं की छात्राएं रिजल्ट पर खुशी व्यक्त करते हुए।

जिले के क्राइस्ट चर्च, नचिकेता, ज्वॉय सेकेंडरी स्कूल, महर्षि स्कूल, डीपीएस आदि स्कूलों का रिजल्ट शतप्रतिशत आया है। महर्षि विद्या मंदिर के 12वीं के छात्र वरुण दीक्षित ने 94.2% अंक प्राप्त किया है। वहीं रेनुका संजय बेहरे को 91.8% अंक मिले हैं। रेनुका ने बताया कि रिजल्ट से खुश है, लेकिन परीक्षा होती तो उसके इससे ज्यादा मार्क्स होते। परीक्षा के विकल्प होने के सवाल पर बोली कि अब आगे देखना है। समय कीमती है।

सेंट अलायसिस स्कूल के टॉपर।
सेंट अलायसिस स्कूल के टॉपर।

पिछले साल से 17 दिन लेट आया रिजल्ट

पिछले साल रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किए गए थे, लेकिन इस साल कोरोना के कारण रिजल्ट 17 दिन की देरी से जारी किया गया। इस साल बोर्ड ने कोरोना की वजह से 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। जिसके बाद मार्किंग स्कीम तय करने और फिर उसके आधार पर रिजल्ट तैयार करने में हुई देरी के चलते रिजल्ट 30 जुलाई को घोषित किया गया। परीक्षा रद्द होने के कारण से मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट भी जारी नहीं की जा रही है।

ऐसे तैयार किया गया रिजल्ट
CBSE के बनाए पैनल ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया था। इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30% वेटेज दिया गया और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40% वेटेज दिया गया। CBSE ने 4 जून को 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग स्कीम तय करने के लिए एक 13 सदस्यीय कमेटी बनाई थी।

ऐसे चेक करें नतीजे

  • सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर कक्षा 12वीं CBSE Results 2021 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलने पर उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा।
  • रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर सॉफ्ट कॉपी और इसका प्रिंट निकालकर हार्ड कॉपी रखें।
रिजल्ट के बाद खुशी मनाते हुए सीबीएसई 12वीं के छात्र।
रिजल्ट के बाद खुशी मनाते हुए सीबीएसई 12वीं के छात्र।

डिजिटल जारी हुई मार्कशीट

इस साल स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी गई। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना पड़ा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल मार्कशीट डाउनलोड करते समय करना था।

15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होगी परीक्षा

बोर्ड द्वारा तय की गई मार्किंग स्कीम के आधार पर जारी रिजल्ट से नाखुश स्टूडेंट्स के लिए CBSE एक वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा। इस बारे में बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में जानकारी दी कि थी वह 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच हालात सामान्य होने पर इसे आयोजित करेगा। इसके लिए बोर्ड स्टूडेंट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा देगा।

ऐसे करें परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन

  • स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन विंडो 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद ओपन हो चुकी है।
  • यह परीक्षा सिर्फ मेन सब्जेक्ट्स के लिए आयोजित की जाएगी।
  • परीक्षा का आयोजन केंद्र-आधारित रूप में ऑफलाइन किया जाएगा।
  • वैकल्पिक परीक्षा में मिले नंबर ही स्टूडेंट्स के फाइनल मार्क्स माने जाएंगे।
  • कंपार्टमेंट परीक्षाएं भी 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच किसी भी समय आयोजित की जाएंगी।
खबरें और भी हैं...