पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Adventure Game Started In Jabalpur After Orchha In MP, 6 People Will Be Able To Enjoy 3 Km River Rafting For 3500 Rupees

नर्मदा की लहरों पर रिवर रॉफ्टिंग का रोमांच:MP में ओरछा के बाद जबलपुर में एडवंचर गेम, 3500 रुपए में 6 लोग तीन किमी रिवर रॉफ्टिंग का लेंगे लुत्फ

जबलपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खतरे और डर का रोमांच उठाना हो तो रिवर रॉफ्टिंग का अनुभव कीजिए। ओरछा के बाद अब जबलपुर में भी रिवर रॉफ्टिंग की शुरूआत हुई। बरगी से नादियाघाट तक तीन किमी का रोमाचंक अनुभव पाने के लिए 3500 रुपए खर्च करने होंगे। इसमें 6 लोग सवार हो सकेंगे। साथ में एक नाविक व एक गाइड भी रहेंगे। पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष विनोद गोटिया ने कहा कि रिवर रॉफ्टिंग से जबलपुर सहित पूरे महाकौशल और एमपी में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

प्रदेश में अभी तक ओरछा में वेतव नदी पर कराई जाती है। यहां 12 किमी की दूरी पर्यटकों को तय करने का मौका मिलता है। जबलपुर में बरगी डैम के पुलघाट से नादियाघाट तक 3 किमी की दूरी तय करने का मौका मिलेगा। नर्मदा के तेज बहाव और बड़ी-बड़ी चट्‌टानों के बीच रिवर रॉफ्टिंग का अलग ही रोमांच अनुभव करने को मिलेगा। अध्यक्ष विनोद गोटियां ने कहा कि जबलपुर सहित महाकौशल में वाटर एडवेंचर की असीम संभावनाएं हैं। रिवर रॉफ्टिंग इसी कड़ी में शुरू किया गया है।

रिवर रॉफ्टिंग का शुभारंभ करते हुए पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष विनोद गोटिया।
रिवर रॉफ्टिंग का शुभारंभ करते हुए पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष विनोद गोटिया।

ओरछा के नाविक दे रहे प्रशिक्षण

जबलपुर नर्मदा में शुरू हुए रिवर रॉफ्टिंग का एडवंचर शुरू कराने के लिए ओरछा से पुष्पेंद्र केवट और लक्ष्मी नारायण प्रजापति की सेवा ली गई है। दोनों नाविक 10 दिनाें तक यहां रहकर स्थानीय नाविकों को प्रशिक्षित करेंगे। पुष्पेंद्र अभी तक ऋषिकेश में 30 किमी और ओरछा में 12 किमी की रिवर रॉफ्टिंग कर चुके हैं। अब तक 12 के लगभग खिताब हासिल कर चुके हैं। बाढ़ जैसी आपदा में वे इसकी मदद से लोगाें की जिंदगी भी बचा चुके हैं।

रॉफ्टिंग बोट 6 लेयर की होती है। सुरक्षा का पूरा इंतजाम होता है।
रॉफ्टिंग बोट 6 लेयर की होती है। सुरक्षा का पूरा इंतजाम होता है।

सुरक्षा का पूरा इंतजाम

पुष्पेंद्र केवट के मुताबिक राफ्टिंग वोट में एक समय में 8 लोग बैठ सकते हैं। इसमें एक वोटमैन, एक गाइड और 6 पर्यटक शामिल हैं। राफ्टिंग वोट पूरी तरह से सुरक्षित होती है। इसकी बनावट इस तरह की होती है कि ये बड़ी-बड़ी चट्‌टानाें पर फिसल जाता है। ये छह लेयर में हवा भरी होती है। सभी 6 चेंबर इसकी सुरक्षा को स्थायित्व देते हैं। किसी कारण से यदि पहले चेम्बर की हवा निकल गई तो पांच की रहेगी। साथ में ही सभी पर्यटकों को लाइफ जैकेट भी पहनाया जाता है। ये लाइफ जैकेट 100 किलो वजन व्यक्ति को डूबने नहीं देते।

तीन किमी का रोमांच लेने के लिए 3500 रुपए करने होंगे खर्च।
तीन किमी का रोमांच लेने के लिए 3500 रुपए करने होंगे खर्च।

स्थानीय विधायक सहित कई लोग रहे मौजूद

रिवर रॉफ्टिंग के शुभारंभ कार्यक्रम में स्थानीय बरगी विधायक संजय यादव भी शामिल हुए। विधायक यादव ने बताया कि जबलपुर में वाटर स्पोर्ट्स की काफी संभावना है। एमपी टूरिज्म विभाग इस पर फोकस कर सकता है। रिवर रॉफ्टिंग जबलपुर की नई पहचान साबित होगी। इससे पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

राफ्टिंग की रोमाचंक तस्वीरें-