पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

मुस्लिम समाज आज मनाएगा ईद मिलादुन्नबी:जरूरतमंदों में वितरित करेंगे कपड़े, मिठाइयां-फल; मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में हुई सजावट

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बंबई बाजार में की गई सजावट। - Money Bhaskar
बंबई बाजार में की गई सजावट।

मुस्लिम समाज मंगलवार को ईद मिलादुन्नबी हर्षोल्लास के साथ मनाएगा। इसे लेकर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में जहां सजावट की वहीं मस्जिदों में भी आकर्षक लाइटिंग की गई है। इसके साथ ही शहरभर में अलग-अलग स्थानों में कई कार्यक्रम होंगे। हालांकि ईद मिलादुन्नबी को लेकर मुस्लिम समाज में हर्ष का माहौल व्याप्त है। पैगम्बर-ए-इस्लाम का जन्मदिन मंगलवार को अक़ीदत व मोहब्बत के साथ मनाया जाएगा। शहर की मस्जिदों में लाइटिंग, मुस्लिम बाजारों सहित घरों में भी आकर्षक लाइटिंग और डेकोरेशन किया गया है।

जरूरतमंदों की करेंगे मदद

ईद मिलादुन्नबी के मौके पर मंगलवार को शहरभर में अलग-अलग स्थानों पर कई लोग जरुरतमंदों को कंबल, कपड़े, मिठाईयां, खजूर, रोट, फल, ड्राइफ्रुट सहित अन्य जरुरत की चीजें वितरित करेंगे। हालांकि ये आयोजन मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में जैसे खजराना, बंबई बाजार, चंदन नगर, जूना रिसाला, सदर बाजार, आजाद नगर सहित अन्य इलाकों में होगा। इसके अलावा अस्पतालों में मरीजों को फल भी वितरित किए जाएंगे। इधर, जूना रिसाला बड़ी मस्जिद में सुबह 9 बजे कुरान ख्वानी होगी। उसके बाद मरहूम अब्दुल हमीद खान बिजली वालों के यहां लंगर बांटा जाएगा।

शहरकाजी ने दी सभी को मुबारकबाद
शहरकाजी डॉ. इशरत अली ने कहा कि ईद मिलादुन्नबी के मौके पर समाजजन जरुरतमंदों को कपड़े, कंबल, ड्रायफ्रुट, फ्रुट सहित अन्य चीजें बांटते। मिठाईयां बांट कर खुशी का इजहार करते है। बड़े-बड़े लंगर का आयोजन किया जाता है। पूरी दुनिया में हुजूर की आमद की खुशी दुनिया का हर मुस्लिम मनाता है। शहरकाजी ने सभी को ईद मिलादुन्नबी की मुबारक दी है।

बाजारों में की आकर्षक सजावट
बाजारों में की आकर्षक सजावट

सजे बाजार,मस्जिद और घरों में हुई सजावट
इधर, ईद मिलादुन्नबी के मौके पर शहर के कई स्थानों पर आकर्षक सजावट भी की गई। शहर के बंबई बाजार में आकर्षक सजवाट के साथ ही लाइटिंग की गई। जहां रात में लोगों की चहल-पहल देखने को मिली। जिला वक्फ कमेटी के पूर्व अध्यक्ष नासिर शाह के मुताबिक खजराना में भी नाहरशाह वली मस्जिद सहित अन्य प्रमुख मस्जिदों पर भी लाइटिंग की गई है। वहीं कई समाजजनों ने अपने घरों को भी लाइटिंग और सजावट कर सजाया। ​खजराना में कोई जुलूस नहीं निकाला जाएगा। कोरोना की स्थिति को देखते हुए इस बार भी प्रशासन ने जुलूस न निकालने की समझाईश दी है। हालांकि खजराना में अलग-अलग स्थानों पर लोग अपने-अपने तरीके से ईद मिलादुन्नबी का पर्व मनाएंगे।

नहीं निकलेंगे जुलूस
इधर, कोरोना की स्थिति को देखते हुए इस बार भी प्रशासन ने ईद मिलादुन्नबी पर निकलने वाले जुलूस की परमिशन नहीं दी है। जिसके चलते इस बार भी जुलूस नहीं निकलेगा। हालांकि ये जुलूस शहर के अलग-अलग स्थानों पर निकला जाता है।वहीं, ईद मिलादुन्नबी को लेकर पुलिस और प्रशासन भी मुस्तैद है। शहर के प्रमुख बाजारों से लेकर मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में पुलिस भी तैनात रहेगी।

खबरें और भी हैं...