पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दंगे की साजिश रचने वाले का तालिबानी कनेक्शन!:इंदौर में 3 दिन पहले पकड़ाए थे चार आरोपी; गृहमंत्री बोले- तालिबानी लोगों से अल्तमश की बात हुई है, जांच जारी है

इंदौरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बाएं से इरफान, अल्तमश, सैय्यद और जावेद।

इंदौर में दंगा की साजिश रचने वाले गिरफ्तार चार आरोपियों में से एक का कनेक्शन तालिबान से निकला है। यह दावा गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया है। उन्होंने कहा- इंदौर में जिस अल्तमश को गिरफ्तार किया गया है, उसका पाकिस्तान ही नहीं, तालिबान से भी कनेक्शन सामने आया है। कुछ ऐसे संकेत मिले हैं जिससे पता चलता है कि उसकी तालिबानियों से भी बातचीत हुई है। गृहमंत्री ने कहा कि आरोपियों के पास से 200 आपत्तिजनक सामग्री, दस्तावेज, पेनड्राइव आदि मिले हैं। वाट्सऐप चैट को भी खंगाला गया है। इसकी जांच की जा रही है। सभी को वेरीफाई कराया जा रहा है। हालांकि मामला अभी जांच में है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ेगी, वैसे-वैसे कई और लोग सामने आएंगे। उसके मोबाइल में कई संदिग्ध वॉट्सऐप ग्रुप मिले हैं, जिस पर भड़काऊ सामग्री पोस्ट की जाती रही है। इधर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि यह प्रदेश का माहौल बिगाड़ने की साजिश है।

खजराना पुलिस ने इरफान, अल्तमश, सैय्यद और जावेद को दंगा भड़काने के मामले में गिरफ्तार किया था। रविवार को चारों आरोपियो को कोर्ट में पेश किया था। इसमें से 1 आरोपी इरफान को जेल भेज दिया गया, जबकि अल्तमश समेत 3 को 2 सितंबर तक रिमांड पर दिया है। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि सभी बाणगंगा में हुई चूड़ी वाले की पिटाई की घटना को लेकर नाराज थे। उन्होंने बताया कि वह इसका बदला लेना चाहते थे, जिसके लिए भड़काऊ मैसेज लोगों को भेजा था।

SDPI और PFI से जुड़े लोगों से भी कनेक्शन, आईबी ने भी शुरू की जांच
अल्तमश खान के मोबाइल में पुलिस को कई संदिग्ध वॉट्सऐप ग्रुप मिले हैं। इनमें इस्लामिक संगठन SDPI और PFI से जुड़े लोगों के सक्रिय ग्रुप में शामिल हैं। इसके साथ ही मोबाइल से 200 से ज्यादा लोगों से बातचीत की रिकॉर्डिंग भी मिली है। अल्तमस ने कई इलाकों में जाकर लोगों को भड़काने की कोशिश की है। आईबी भी आरोपियों से पूछताछ शुरू कर दी है।

अल्तमश के मोबाइल से मिली कई जानकारी।
अल्तमश के मोबाइल से मिली कई जानकारी।

इंदौर में वायरल VIDEO पर हंगामा:छेड़छाड़ के शक में चूड़ीवाले की पिटाई का वीडियो वायरल हुआ, घटना के विरोध में सैकड़ों लोगों ने थाना घेरा

राजनीतिक पार्टी से संबंध नहीं, बदला लेना था मकसद
पुलिस के मुताबिक, मोहम्मद इरफान राजबाड़ा पर पुराने कपड़े बेचने का काम करता है। वहीं जावेद किराना दुकान से जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही सैय्यद अंडे की दुकान चलाता है। अल्तमश साइन बोर्ड बनाने का काम करता है।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एक दिन पहले कहा था कि थाने का घेराव और भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार हुए चार आरोपियों में से एक का कनेक्शन पाकिस्तान से है। इस बात के पर्याप्त सबूत भी मिले हैं। गृह मंत्री ने दावा किया कि जिस अल्तमश खान का पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है, वह AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी से भी जुड़ा है।

माहौल बिगाड़ने की कोशिश: वीडी शर्मा

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि पाकिस्तान कनेक्शन के इनपुट मिले हैं, ये बेहद गंभीर है। यही लोग मध्यप्रदेश का शांतिपूर्ण वातावरण बिगड़ना चाहते हैं। योजनाबद्ध तरीके से मध्यप्रदेश का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है, उन्होंने सवाल उठाया कि दतिया का वीडियो क्यों वायरल नहीं होता। उस पर कमलनाथ क्यों नहीं बोलते, दिग्विजयसिंह क्यों नही बोलते? हम पूरी घटनाओं की तह तक जाने का काम कर रहे है। वीडी शर्मा ने जनता से की अपील कि ऐसे लोग मध्यप्रदेश का माहौल बिगाड़ना चाहते है उनसे सजग रहें।

इंदौर में दंगे की साजिश रचने वाले 4 गिरफ्तार:गोरिल्ला टेक्निक से दंगा कराने की थी तैयारी, वॉट्सऐप ग्रुप बनाकर भड़काऊ संदेश किए थे प्रसारित

इंदौर की घटनाओं में SDFI और PFI का नाम!:कलेक्टर मनीष सिंह बोले- दोनों संगठनों के पदाधिकारियों ने युवाओं को भड़काने का प्रयास किया; नाम सामने आए हैं, जिलाबदर किया जाएगा, इंटेलिजेंस और पुलिस नजर रख रही है

यह थी घटना
इंदौर के गोविंद नगर मोहल्ले में 22 अगस्त को महिलाओं को चूड़ियां बेचते समय फर्जी नाम का इस्तेमाल करने पर 25 वर्षीय तस्लीम अली की पिटाई कर दी गई थी। उसी रात वीडियो वायरल होने के बाद वर्ग विशेष के लोगों ने सेंट्रल कोतवाली थाने का घेराव किया था। मारपीट के आरोप में पुलिस ने चार लोगों को भी गिरफ्तार किया था । पुलिस ने 13 साल की बच्ची से छेड़छाड़ के आरोप में पॉक्सो एक्ट के तहत आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था।

खबरें और भी हैं...