पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

CET की सेकंड काउंसलिंग की तारीख तय:26 से 29 अक्टूबर के तक होगी काउंसलिंग, 20 से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Money Bhaskar
फाइल फोटो

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने सीईटी-2021 की सेकंड काउंसलिंग की तारीख तय कर ली है। आगामी 26 से 29 अक्टूबर तक यह काउंसलिंग होगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू होगी। सेकंड काउंसलिंग को लेकर सोमवार को हुए बैठक में अहम निर्णय भी लिया गया हैं कि जो विद्यार्थी पहली काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन करा चुके है उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाने की जरुरत नहीं हैं।

गौरतलब है कि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के 16 विभागों में संचालित 41 कोर्स में प्रवेश के लिए सीईटी की पहली काउंसलिंग 7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक आयोजित की गई थी। इन कोर्स की 2500 से ज्यादा सीटों पर एडमिशन के लिए यह काउंसलिंग हुई थी, जिसमें से करीब 2100 सीटें अलॉट हो चुकी है। अब शेष सीटों और जिन छात्रों ने एडमिशन की फीस जमा नहीं की हैं उन सीटों को अलॉट करने के लिए विवि प्रबंधन सीईटी की सेकंड काउंसलिंग करने जा रहा है। इसे लेकर अब विवि प्रबंधन तैयारी करने जा रहा है।

26 से शुरू होगी सेकंड काउंसलिंग
देवी अहिल्या विवि के मीडिया प्रभारी डॉ. चंदन गुप्ता के मुताबिक सीईटी-2021 की सेकंड काउंसलिंग को लेकर सोमवार को एक बैठक की गई, जिसमें तय किया गया कि सीईटी की सेकंड काउंसलिंग 26 अक्टूबर से शुरू होगी। यह काउंसलिंग 26 अक्टूबर से शुरू होकर 29 अक्टूबर तक चलेगी। गौरतलब है कि देवी अहिल्या विवि के विभागों में उपलब्ध शेष खाली सीटों के लिए यह सेकंड काउंसलिंग करवाई जा रही है। इधर, विवि प्रबंधन के पास रिक्त सीटों का पूरा डाटा नहीं आया है। जल्द ही यह डाटा विवि प्रबंधन के पास उपलब्ध होगा। 21 अक्टूबर को विवि प्रबंधन अपनी वेबसाइट पर खाली सीटों की जानकारी उपलब्ध करवाएगा।

20 से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
डॉ. गुप्ता के अनुसार आगामी 20 अक्टूबर से सेकंड काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 23 अक्टूबर तक चलेगी। एमपी ऑनलाइन के माध्यम से विद्यार्थी सेकंड काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। खास बात यह है कि जिन विद्यार्थियों ने पहली काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन कराया था और जो काउंसलिंग में शामिल हुए थे या नहीं हुए थे उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। देखा जाए तो सीईटी की सेकंड काउंसलिंग होने से उन विद्यार्थियों को भी फायदा मिलेगा जो पहली काउंसलिंग में कुछ कारणों से शामिल नहीं हो सके थे।

ऑडिटोरियम और ईएमआरसी में होगी काउंसलिंग
​​​​​​​
गौरतलब है कि सीईटी की पहली काउंसलिंग देवी अहिल्या विवि के तक्षशिला परिसर स्थित ऑडिटोरियम और ईएमआरसी भवन में आयोजित की गई थी। काउंसलिंग में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही अन्य बातों का भी ध्यान रखा गया था। अब सेकंड काउंसलिंग भी ऑडिटोरियम और ईएमआरसी भवन में ही आयोजित की जाएगी, जिसे लेकर एक बार फिर विवि प्रबंधन तैयारी कर रहा है। इसमें ग्रुप A की काउंसलिंग ऑडिटोरियम में तो ग्रुप ‌B और C की काउंसलिंग ईएमआरसी में होगी।

खबरें और भी हैं...