पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

LIVE अपडेट्स मध्यप्रदेश:छतरपुर के बक्सवाहा जंगल में हीरा निकालने पर रोक, हाईकोर्ट ने दिया स्टे

मध्यप्रदेश8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छतरपुर के बक्सवाहा का जंगल। - Money Bhaskar
छतरपुर के बक्सवाहा का जंगल।

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने बक्सवाहा जंगल में हीरा खनन पर रोक लगा दी है। स्टे देते हुए हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आरवी मलिमथ और जस्टिस विजय शुक्ला की डबल बेंच ने कहा कि खनन से बक्सवाहा जंगल में पाई गई रॉक पेंटिंग, मूर्तियां, स्तंभ को नुकसान पहुंचेगा। चंदेल, कल्चुरी और पाषण काल की संपदा नष्ट हो जाएगी। खनन का कोई भी कार्य हाईकोर्ट के निर्देश के बाद ही होगा। बता दें कि यहां पर हीरा खनन के लिए सरकार ने कंपनी को लीज पर दिया है। इसके लिए पेड़ों की कटाई होनी थी, इसको लेकर काफी विरोध प्रदर्शन भी हो रहा था।

जबलपुर में चाकू से हमला करके लूटपाट

जबलपुर में चाकू से वार कर और कट्टा सटाकर बाइक सवार दो बदमाशों ने पिता-पुत्र से 60 हजार रुपए छीन लिए। हमले में जुगपुरा गांव निवासी 30 वर्षीय पीड़ित संगीत मल्लाह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे बेलखेड़ा से जबलपुर रेफर कर दिया गया है। वह पिता द्वारका मल्लाह के साथ सेंट्रल बैंक बेलखेड़ा से 60 हजार रुपए लेकर घर लौट रहे थे। बाइक सवार बदमाशों ने पीछा कर बरबटी और बसेड़ी तिराहा के बीच वारदात को अंजाम दिया। लुटेरों के बैंक से पीछा करने का अंदेशा है। बेलखेड़ा पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

होशंगाबाद में रिटायर्ड BSNL अफसर के घर में लूट

होशंगाबाद शहर के नर्मदा मोहित नगर में दिनदहाड़े घर में घुसकर नकाबपोश बदमाशों ने लूपटाट की। बदमाशों ने बीएसएनएल के रिटायर्ड अधिकारी हरनाम सिंह झा और उनकी पत्नी के साथ लूटपाट की। विरोध करने पर बुजुर्ग महिला का गला दबाया और सोने के गहने लेकर फरार हो गए। घटना के बाद कोतवाली पुलिस के साथ एसडीओपी मंजू चौहान, टीआई संतोष सिंह चौहान पहुंचे। घर के सीसीटीवी कैमरे में दो बदमाशों कैद हुए हैं। शहर में जगह-जगह नाकाबंदी करके चेकिंग की जा रही है। होशंगाबाद में दिन दहाड़े लूट की तीन दिन में दूसरी वारदात।

जबलपुर में नकली इंजन ऑयल फैक्ट्री पर छापा मारा

जबलपुर में नकली इंजन ऑयल की फैक्ट्री।
जबलपुर में नकली इंजन ऑयल की फैक्ट्री।

जबलपुर में पुलिस ने नकली इंजन ऑयल फैक्ट्री पर छापा मारा। पुलिस ने मौके से 8 लाख का लूज ऑयल और 7 लाख रुपए का कच्चा माल जब्त किया है। इस फैक्ट्री से ब्रांडेड कंपनियों के स्टीकर लगाकर प्रदेश सहित महाराष्ट्र में सप्लाई किया जा रहा था। तिलवारा पुलिस ने सगड़ा क्रेशर बस्ती में दबिश देकर इसका खुलासा किया।

सागर में खाद के लिए रेलवे ट्रैक पर लेट गए किसान

सागर में ट्रैक पर लेटे किसान।
सागर में ट्रैक पर लेटे किसान।

मध्यप्रदेश में ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड में खाद की कमी बनी हुई। किसान चक्काजाम करने से लेकर अफसरों के बंगलों का घेराव कर रहे हैं। सागर जिले के बीना में खाद की मांग को लेकर किसानों ने प्रदर्शन किया। किसान रेलवे ट्रैक पर बैठ गए और पंजाब मेल ट्रेन को रोक दिया। मौके पर जिला पुलिस और रेल पुलिस पहुंचकर किसानों को समझाया। इसके बाद किसान ट्रैक से हटे।पूरी खबर पढ़ें

बड़नगर विधायक का बेटा गिरफ्तार

उज्जैन के बड़नगर के कांग्रेस विधायक मुरली मोरवाल के पुत्र करण मोरवाल को पुलिस ने किया गिरफ्तार कर लिया है। करण छह महीने से ज्यादा समय से दुष्कर्म के मामले में फरार था। पुलिस ने उस पर 25 हजार रुपए का इनाम घोषित किया था। करण पर कांग्रेस से जुड़ी एक युवती ने दुष्कर्म की एफआईआर दर्ज कराई थी। इसके बाद से ही करण फरार था।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस विधायक के बेटे की गिरफ्तारी को लेकर कहा कि मैंने दिवाली से पहले गिरफ्तारी की बात कही थी। कल से लगातार दो से तीन स्थानों पर दबिश दी। आखिर में करण मोरवाल को मक्सी के पास से गिरफ्तार किया गया। उन पर 25 हजार रुपए का इनाम था। पूरी खबर पढ़ें

जबलपुर में बस पलटी, पांच को गंभीर चोट

जबलपुर में चरगवां के गंगई में मजदूरों से भरी बस पलट गई। हादसे में पांच लोगों को गंभीर चोट आई है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 32 सीटर बस में 40 से 50 मजदूर सवार थे। मोड पर बस अनियंत्रित होकर पलट गई। सभी को हल्की चोटें आई है। इसमें से पांच को ज्यादा चोट आई है। थाना प्रभारी विनोद पाठक ने बताया कि घायल मजदूरों को मेडिकल कॉलेज भिजवाया जा रहा है। हादसे के बाद बस का ड्राइवर मौके से फरार हो गया। बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच कर सवारियों को बस से बाहर निकालने में मदद की।

जबलपुर में मेडिकल यूनिवर्सिटी का घेराव

जबलपुर में यूनिवर्सिटी का घेराव करते स्टूडेंट्स।
जबलपुर में यूनिवर्सिटी का घेराव करते स्टूडेंट्स।

जबलपुर के आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय का नर्सिंग,बीएमएस और पैरामेडिकल के छात्रों ने घेराव कर जमकर हंगामा किया। इसके बाद पहुंची पुलिस ने हंगामा कर रहे छात्रों को समझा कर किसी तरह शांत करवाया। दरअसल मध्य प्रदेश के आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के नर्सिंग छात्राओं का एग्जाम न होने और जनरल प्रमोशन न मिलने से नाराज हैं। छात्रों का आरोप है कि 2018 से जनरल प्रमोशन देने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। बावजूद न तो एग्जाम हों रहे है और न ही जनरल प्रमोशन दिया जा रहा है। छात्रों ने 30 अक्टूबर तक प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है।

मुरैना में खाद के लिए कलेक्टर का बंगला घेरा

मुरैना में आधा सैकड़ा किसानों ने कलेक्टर बंगले का घेराव किया। खाद मिलने से किसान परेशान थे। किसान कलेक्टर के बंगले के बाहर एक घंटे तक खड़े रहे, लेकिन कलेक्टर बाहर नहीं आया। बाद में एसडीएम ने आकर किसानों को समझाया। उन्होंने कहा कि खाद जल्द मिलेगी, तब जाकर किसान वहां से हटे।