पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Neither The Jal Sal Board Was Formed, Nor The Status Of Metro Was Given, The Officers Did Not Even Read The Draft Of Development.

आइरेसिस समिट:न जल-मल बोर्ड बना, न मेट्रो का दर्जा मिला विकास का प्रारूप तक नहीं पढ़ते अफसर

इंदौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के व्यवस्थित विकास को लेकर बुद्धिजीवियों ने जताई पीड़ा। - Money Bhaskar
शहर के व्यवस्थित विकास को लेकर बुद्धिजीवियों ने जताई पीड़ा।

ग्लोबल फोरम फॉर इंस्टिट्यूट डेवलपमेंट ने रविवार को एसजीएसआईटीएस में आइरेसिस 2020 का आयोजन किया। इसमें विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े बुद्धिजीवी शामिल हुए। उन्होंने कहा हम लोग दुनियाभर की योजनाओं का एनालिसिस कर शहर के व्यवस्थित विकास का प्रारूप सरकार को सौंपते हैं, ताकि लोगों को सुविधाएं मिल सकें और परेशानियां दूर हो सकें, लेकिन अफसोस जिम्मेदार अधिकारी सुझावों पर अमल करना तो दूर, उन्हें पढ़ते तक नहीं हैं। मालवा चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अजीत सिंह नारंग ने कहा कि शहर का इंफ्रास्ट्रक्चर जितना अच्छा होता है, वहां उतना अधिक विकास होता है।

दुनियाभर के निवेशक पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों को मेट्रो का दर्जा दिया जाता है। इंदौर दशकों पहले मेट्रो श्रेणी में आ चुका है, लेकिन आज भी शहर के लोगों को साफ पानी नहीं मिल रहा है। उन्होंने भूजल दूषित होने संबंधी प्रकाशित समाचारों का उल्लेख भी किया। इंदौर में जल-मल प्राधिकरण बनाने की बात भी कही। आयोजक दीपक भंडारी ने भी संबोधित किया।

एसजीएसआईटीएस में आयोजित समिट में मौजूद लोग

जहां उत्पादन वहीं कारखाने लगाने होंगे
देवराज चौधरी ने कहा-हमारे यहां जिस चीज का उत्पादन नहीं होता, उसके कारखाने लगाए जाते हैं, इसे बदलना होगा। जहां जिस चीज का उत्पादन हो वहीं उसके कारखाने लगाना होंगे।

ट्रेनें चलने से विकास ने गति पकड़ी
समाजसेवी प्रीतमलाल दुआ ने कहा पहले यहां से दिल्ली-मुंबई ट्रेन नहीं चलती थी। हम लोगों ने साझा प्रयास कर ट्रेनें चलवाई तो इंदौर के विकास ने रफ्तार पकड़ी।

मेट्रो के बाद इंदौर का विकास तीन गुना रफ्तार से बढ़ेगा
मेट्रो ट्रेन के चीफ इंजीनियर और जनरल कंसलटेंट सुरेश शेट्‌टी ने कहा कि मेट्रो ट्रेन शुरू होने के बाद इंदौर विकास में देश का अग्रणी शहर बन जाएगा। विकास तीन गुना गति से बढ़ेगा, क्योंकि लोगों के समय और ईंधन की बचत होगी। उन्होंने कहा, इंदौर में मेट्रो का जाल बिछेगा।

इंफ्रास्ट्रक्चर में इंदौर लीड कर सकता
बीआरटीएस के चेतन कर्णिक ने इंदौर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट मेट्रो व हर देश की राजधानी के लिए ट्रेन है। इंफ्राट्रक्चर के लिहास से इंदौर पूरे इंडिया को लीड कर सकता है।

शहर में एक लाख पौधे लगाएंगे
वनस्पति वैज्ञानिक राम शर्मा ने कहा वे अपने जीवनकाल में एक लाख पौधे लगवाएंगे। सीएसआर के तहत हर कंपनी को पौधे लगवाने में मदद कर रहे हैं।

अफसरों पर लगाम लगाए बिना शहर का विकास नामुमकिन
भाजपा नेता गोविंद मालू ने कहा कि सरकार भले ही कितनी ही योजनाएं बना ले। चाहे जितनी रकम शहर विकास के लिए दे, लेकिन जब तक नौकरशाही पर लगाम नहीं लगाई जाएगी, विकास का सपना पूरा नहीं होगा। इसमें सरकार से अधिक जिम्मेदारी जागरूक नागरिकों की है। यदि वे चाहें तो अपने क्षेत्र में पेवर ब्लॉक लगाने में भी गड़बड़ नहीं होने दें।

खबरें और भी हैं...