पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX56747.14-1.65 %
  • NIFTY16912.25-1.65 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476900.69 %
  • SILVER(MCX 1 KG)607550.12 %

दुबई जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर:मल्टी एंट्री टूरिस्ट वीजा को मंजूरी, 5 साल तक वैध रहेगा, 13 हजार रुपए होंगे खर्च

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

30 अगस्त से यूएई सरकार ने भारत सहित अन्य देशों से आने वाले पर्यटकों पर लगी रोक को हटाने के बाद भारत से बाहर जाने वाले पर्यटक उत्साहित हैं।दुबई की अंतरराष्ट्रीय उड़ान को सामान्य यात्रियों से कहीं ज्यादा रिस्पांस पर्यटकों से मिल रहा है। यूएई सरकार द्वारा टूरिस्ट वीजा से रोक हटाए जाने के बाद दुबई की उड़ानों में पर्यटकों की संख्या अचानक से बढ़ गई है।

जिसके चलते UAE सरकार ने मल्टी एंट्री टूरिस्ट वीजा को मंजूरी दे दी है, जो 5 साल तक वैध रहेगा। गत वर्ष ही यूएई सरकार ने इसका निर्णय लिया था, मगर कोविड के कारण लागू नहीं किया जा सका। मगर अब आज से ही यह 5 साला वीजा ऑनलाइन ही बन सकेगा। इसके लिए मात्र 650 दिरहम, जो कि भारतीय मुद्रा में लगभग 13 हजार रुपए होते हैं, ही खर्च करना पड़ेंगे।

दुबई की आगामी उड़ानों में 70 प्रतिशत यात्री पर्यटक हैं। इंदौर से शुरू हुई सीधी उड़ान के कारण इंदौर से दुबई जाने वाले पर्यटक काफी खुश हैं। लंबे समय से पर्यटक विदेश यात्रा के लिए संपर्क करते रहे हैं। अब रोक हटते ही वीजा आवेदन के साथ टिकट बुकिंग करवा रहे हैं। इससे इंदौर से चलने वाली इस उड़ान को काफी फायदा मिलेगा ।

वीजा के लिए शर्त

6 महीने के बैंक बैलेंस की रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगी, जिसमें कम से कम 4 हजार डॉलर, यानी पौने 3 लाख रुपए की राशि जमा हो। सालभर में 90 दिन यात्रा करने की अनुमति रहेगी, चाहे कितनी भी बार आओ या जाओ। अभी एक बार का वीजा ही 7 हजार रुपए में पड़ता है। लिहाजा यह 5 साल का एकमुश्त वीजा काफी सस्ता पड़ेगा, जो टूरिस्टों के साथ-साथ कारोबारियों के लिए भी लाभदायक है। दुबई में रह रहे इंदौर के चंद्रशेखर भाटिया के मुताबिक इस मल्टीपल एंट्री वीजा से टूरिस्टों के साथ-साथ कारोबारियों को भी राहत मिलेगी, जिन्हें साल में कई मर्तबा दुबई या अन्य स्थानों की यात्रा करना पड़ती है। भाटिया के मुताबिक इस 5 साल के ई-वीजा का ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है और 4 हजार डॉलर, यानी पौने 3 लाख रुपए की राशि खाते में होना चाहिए, जिसके लिए 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट आवेदन के साथ प्रस्तुत करना पड़ेगा। यह 5 साल की सेवा आज से ही शुरू कर दी गई है।

ऐसा रहेगा शेड्यूल

फ्लाइट सुबह 11.30 बजे बैंगलुरु से दुबई जाने वाले यात्रियों को लेकर इंदौर पहुंचेगी। इसके बाद इंदौर से दुबई जाने वाले यात्रियों को सवार करने के बाद 12.35 बजे इंदौर से दुबई के लिए उड़ान भरेगी। चार घंटे में यह फ्लाइट दुबई पहुंचेगी। वहीं दुबई के समयानुसार शाम 4.05 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 5.35 बजे) फ्लाइट दुबई से रवाना होकर रात 8.55 बजे इंदौर पहुंचेगी। करीब एक घंटे बाद यह फ्लाइट इंदौर से बैंगलुरु रवाना होगी।

खबरें और भी हैं...