पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ठंड ने बढ़ाई बिजली की खपत:गीजर-हीटर का उपयोग बढ़ने से पांच फीसदी से ज्यादा बिजली वितरित

इंदौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
10.30 करोड़ यूनिट वितरित, पिछले साल 10.81 करोड़ यूनिट दी थी। - Money Bhaskar
10.30 करोड़ यूनिट वितरित, पिछले साल 10.81 करोड़ यूनिट दी थी।

नए वर्ष के पहले पखवाड़े में इंदौर समेत अन्य शहरों में बिजली की मांग बढ़ गई है। शीतकाल में रूम हीटर, गीजर का प्रयोग बहुत किया जा रहा। इस वजह से शहर में बिजली की मांग 5 फीसदी ज्यादा दर्ज की गई। इसी के अनुरूप आपूर्ति भी की गई। शासन के आदेशानुसार सिंचाई के लिए 10 घंटे एवं अन्य सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है।

इंदौर शहर में लगभग 5 फीसदी बिजली की मांग ज्यादा रही। पिछले वर्ष जनवरी के 15 दिन में 10.30 करोड़ यूनिट बिजली वितरित की गई थी। इस वर्ष 1-15 जनवरी तक 10 करोड़ 81 लाख यूनिट का वितरण हो चुका है। पिछले 24 घंटे में इंदौर शहर में 74 लाख यूनिट बिजली वितरित हुई।

मालवा-निमाड़ अंचल में लगभग साढ़े 8 करोड़ यूनिट बिजली वितरित हुई। इंदौर के साथ देवास, उज्जैन, रतलाम जैसे शहरों में भी मांग बढ़ गई है। कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर के अनुसार शहर में आपूर्ति पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण बढ़ने पर अस्पतालों की आपूर्ति की समीक्षा कराई जा रही है। जहां भी तकनीकी कठिनाई आती है, पांचों डिविजनों की टीम कम से कम समय में समाधान करती है। पूर्व नियोजित मेंटेनेंस की सूचना उपभोक्ताओं को एसएमएस, वाट्सएप के माध्यम से दी जा रही है।

खबरें और भी हैं...