पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सोमवार को खजराना गणेश और रणजीत हनुमान के दर्शन:खजराना गणेश के श्रृंगार में एक घंटा तो रणजीत हनुमान के श्रृंगार में लगता है सवा घंटे का वक्त

इंदौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आज के दर्शन

इंदौर के खजराना गणेश और रणजीत हनुमान मंदिर पर रोजाना सैकड़ों भक्त दर्शन करने आते है। सुबह से ही मंदिरों पर भक्तों का आना शुरू हो जाता है। मंदिर से जुड़ी आस्था दूर-दूर तक फैली है। मंदिरों में रोजाना नित्य नियम से भगवान का अभिषेक, श्रृंगार और पूजन-अर्चन मंदिर के पुजारी करते है। सोमवार को खजराना गणेश मंदिर का आकर्षक श्रृंगार हुआ। सुबह भगवान का पंचामृत से अभिषेक कर भगवान गणेश को शुद्ध घी और सिंदूर लगाया। गजानन, रिद्धि-सिद्धि और शुभ-लाभ को नए वस्त्र पहनाए। मंदिर के पुजारी पंडित अशोक भट्ट ने बताया भगवान के अभिषेक और श्रृंगार के बाद आरती की गई। भगवान को चांदी के पात्र में लड्‌डुओं का भोग लगाया। भगवान के श्रृंगार में लगभग एक घंटे का वक्त लगता है।

रणजीत हनुमान का हुआ भव्य श्रृंगार
रणजीत हनुमान का हुआ भव्य श्रृंगार

इधर, रणजीत हनुमान मंदिर में सोमवार को भगवान हनुमान जी का भव्य श्रृंगार किया। मंदिर के पुजारी पंडित दीपेश व्यास ने बताया भगवान का पंचामृत से अभिषेक कर उन्हें तेल और सिंदूर का चोला चढ़ाया। ठंड के चलते भगवान को गर्म वस्त्र पहनाए गए। विभिन्न किस्मों के फूलों से बनी माला बाबा को पहनाई। भगवान के सिंहासन पर भी फूलों से आकर्षक सजावट की। भगवान का श्रृंगार करने में करीब सवा घंटे का वक्त लगता है।

खबरें और भी हैं...