पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सफाई में इंदौर का पंच:दिल्ली में राष्ट्रपति ने प्रदान किया अवॉर्ड, सफाई मित्र का खिताब भी इंदौर की इंदिराबाई के नाम

इंदौर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हमारा इंदौर शनिवार को लगातार 5वीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बन गया। शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली के विज्ञान भवन में इंदौर को नंबर वन शहर, 12 करोड़ का सफाई मित्र और 5 स्टार रेटिंग अवॉर्ड प्रदान किए। सफाई मित्र इंदिराबाई आदिवाल का भी सम्मान हुआ।

इस बार नदी से मिली जीत
इंदौर ने 21.3 किमी लंबी कान्ह व 12.4 किमी की सरस्वती नदी व 6 प्रमुख नालों सहित 137.28 किमी में बहने वाले सीवरेज को प्रोसेस कर नदी को पुनर्जीवित कर दिया। इस पर 343.2 करोड़ खर्च हुए। नालों में अब गंदगी नहीं बहती। इसी का नतीजा है कि शुक्रवार को 41 साल बाद सरस्वती के तट पर लोग कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान करते नजर आए।

इंदिराबाई 24 साल से बिना अवकाश काम कर रहीं हैं।
इंदिराबाई 24 साल से बिना अवकाश काम कर रहीं हैं।

राष्ट्रपति भवन में दिखाई देगी इंदौर की 'इंदिरा'
इंदौर की महिला सफाईकर्मी इंदिरा दीदी पर डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। नाम 'द हीरो विथ इन' दिया गया है। इस डॉक्यूमेंट्री का चयन न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल के लिए हुआ है। इंदिराबाई नगर निगम की सबसे मेहनती सफाईकर्मियों में से एक हैं। वह रामबाग और नारायणबाग के इलाके में 24 साल से बिना अवकाश लिए सफाई का जिम्मा संभाल रही हैं। इंदिरा की सबसे बड़ी विशेषता यह है की सफाई के साथ ही वह हर दिन सुबह 4 बजे से घरों के बाहर रंगोली भी बनाती हैं।

खबरें और भी हैं...