पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Hearing On The Examination Again In The Court Today, There Will Be Offline Examinations From The Scheduled Here.

इम्तिहान की घड़ी:परीक्षा पर कोर्ट में आज फिर सुनवाई, इधर तय शेड्यूल से आज ऑफलाइन एग्जाम होंगे

इंदौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूनिवर्सिटी के नालंदा परिसर में सोमवार को छात्र संगठन ने सद्बुद्धि यज्ञ किया। - Money Bhaskar
यूनिवर्सिटी के नालंदा परिसर में सोमवार को छात्र संगठन ने सद्बुद्धि यज्ञ किया।
  • देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की परीक्षाएं ऑफलाइन कराए जाने या निरस्त करने को लेकर हाई कोर्ट में दायर है याचिका
  • हाई काेर्ट ने यूनिवर्सिटी प्रशासन से पूछा- जाे विद्यार्थी संक्रमित हो चुके हैं, वे परीक्षा कैसे देंगे?

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों की परीक्षाएं मंगलवार से ऑफलाइन शुरू हो रही हैं। इन्हें ऑनलाइन कराने या निरस्त करने को लेकर दायर जनहित याचिका पर हाई कोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई, लेकिन कोई निर्णय नहीं हो पाया। मंगलवार को फिर से सुनवाई होगी। हालांकि कोर्ट ने मौखिक रूप से यूनिवर्सिटी से पूछा कि जाे छात्र संक्रमित हो चुके हैं वे परीक्षा कैसे देंगे?

याचिकाकर्ता के वकील मनीष यादव ने कहा कि यूनिवर्सिटी खुद के विभागों की परीक्षा ऑनलाइन ले रही है तो कॉलेजों की ऑफलाइन क्यों। कुछ छात्र संक्रमित हो चुके हैं, उनकी परीक्षा किस तरह ली जाएगी।? कई छात्र शहर से बाहर हैं, वे काेविड के बीच कैसे आएंगे?

डिविजन बेंच में है मामला

साेमवार दाेपहर चीफ जस्टिस रवि विजय मलिमथ, जस्टिस प्रणय वर्मा की डिविजन के समक्ष वर्चुअल सिस्टम से इस मामले की सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता के वकील मयंक वर्मा ने कहा कि हमने कोर्ट के समक्ष दो छात्रों की कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट भी पेश की है।

यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने पिछले दिनों परीक्षा कार्यक्रम जारी करने के दौरान कहा था कि जो संक्रमित होंगे, उनकी अलग से परीक्षा ली जाएगी, लेकिन काेई आदेश ही जारी नहीं किया। इस पर यूनिवर्सिटी की तरफ से अतिरिक्त महाधिवक्ता पुष्यमित्र भार्गव व निमेष पाठक ने कहा कि हम सोमवार शाम तक फैसला लेकर सर्कुलर जारी करेंगे। कोर्ट ने कहा कि मंगलवार को इस मामले को फिर से सुना जाएगा।

150 सेंटर पर तीन शिफ्ट में होंगे पेपर

मंगलवार को इंदाैर शहर के साथ धार, झाबुआ, खंडवा, खरगाेन, आलीराजपुर सहित अन्य जिलाें में तय शेड्यूल के अनुसार ऑफलाइन परीक्षाएं होंगी। 40 हजार छात्र इसमें शामिल हाेंगे। पहले ही दिन एमबीए, एमए, एमकॉम, एमएससी तीसरे सेमेस्टर के साथ ही बीबीए-बीसीए तीसरे सेमेस्टर के साथ ही एलएलबी व बीए एलएलबी की सेमेस्टर परीक्षाएं हाेंगी। 150 सेंटराें पर परीक्षा हाेगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी का कहना है कि मंगलवार सुबह, दाेपहर व शाम की शिफ्ट की परीक्षाएं हाेंगी। सोमवार शाम तक सारी तैयारी हाे चुकी हैं।

नालंदा परिसर में दिनभर चला ड्रामा, सद्‌बुद्धि यज्ञ, उपवास और धरना-प्रदर्शन

  • सुबह युवा कांग्रेस ने उपवास रखा। नालंदा परिसर में तीन पॉजिटिव आए मंत्रियों के मुखौटे लगाकर सांकेतिक धरना दिया। प्रदेश उपाध्यक्ष जावेद खान का कहना है कि खुद प्रदेश सरकार में तीन मंत्री कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं, ताे छात्राें की सुरक्षा कैसे हाेगी?
  • शहर कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने विवेक खंडेलवाल के नेतृत्व में रजिस्ट्रार डॉ. अनिल शर्मा काे अंगद का पांव भेंट किया। साथ ही परीक्षाएं निरस्त करने की मांग की। तर्क दिया कि यूनिवर्सिटी छात्रांें की जान खतरे में डालकर अंगद के पांव की तरह अड़ी हुई है।
  • एनएसयूआई ने महासचिव यश यादव, सरफराज अंसारी के नेतृत्व में नालंदा परसिर के गेट पर ही सद्‌बुद्धि यज्ञ किया। इस दाैरान यूनिवर्सिटी प्रशासन काे सद्‌बुद्धि देने के लिए कुंड में आहूति दी गई।
खबरें और भी हैं...