पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • DAVV, INDORE SMART CITY DEVELOPMENT LTD. MoU Between The Company Of IIM Ahmedabad And The Students Will Get The Benefit

MOU:DAVV, इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लि. और IIM अहमदाबाद की कंपनी के बीच हुआ MOU, स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

इंदौर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
MOU हुआ साइन - Money Bhaskar
MOU हुआ साइन

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड और आईआईएम अहमदाबाद की कंपनी सीआईआई इनीशिएटिव्स के बीच शुक्रवार को एक एमओयू साइन हुआ। इस एमओयू के माध्यम से देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स को इंदौर स्मार्ट सीड इनक्यूबेसन सेंटर पर अपने स्टार्टअप प्रोग्राम को शुरू करने के लिए सहयोग मिलेगा। इसका फायदा भी स्टूडेंट्स को होगा। फिलहाल ये एमओयू दो साल के लिए हुआ है।

सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा
खास बात यह है कि इस एमओयू का फायदा देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के सभी डिपार्टमेंट्स के स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। इसका मुख्य उद्देश्य उद्यमिता को इंदौर में बढ़ाना है। जो भी स्टूडेंट्स इसमें इंटरेस्टेड होंगे इसमें शामिल हो सकते है। इसमें विश्वविद्यालय का कोई भी स्टूडेंट्स, किसी भी उम्र का शामिल हो सकता है। IET डायरेक्टर डॉ. संजीव टोकेकर के मुताबिक इस एमओयू के माध्यम से सभी पक्ष अपने संसाधनों को आपस में साझा कर सकेंगे। इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड के द्वारा उद्यमिता के लिए आवश्यक मार्गदर्शन देने के साथ-साथ अपने इंदौर स्मार्ट सीड इनक्यूबेसन सेंटर को उपयोग करने की सुविधा भी प्रदान करेंगे। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा अपनी प्रयोगशाला, तकनीकी सहायता आदि आधारभूत सुविधाएं दी जाएगी और सीआईआई इनीशिएटिव्स द्वारा स्टार्टअप की मेंटरशिप, बिजनेस मॉडल डेवलपेंट, फंड रेसिंग, नेटवर्किंग आदि मार्गदर्शन दिया जाएगा।

जनवरी में आयोजित किया जाएगा प्रोग्राम
डॉ. टोकेकर के मुताबिक एमओयू के साथ ही यह प्रोग्राम शुरू हो चुका है। खास बात यह है कि इस एमओयू के तहत स्टूडेंट्स के बिजनेस आइडिया, स्टार्टअप आइडिया सीआईआई इनीशिएटिव्स के एक्सपर्ट पहले आइडिया सुनेंगे, समझेंगे, इसके बाद अगर आइडिया पसंद आने पर इसके लिए वे या तो उनके पास के फंड या फंड मोबलाइज कर इसकी शुरूआत करवा सकते है। आगामी जनवरी माह में विश्वविद्यालय द्वारा एक प्रोग्राम आयोजित करने की तैयारी भी कर रहा है। जिसमें इंदौर स्मार्ट सिटी के सीईओ ऋषभ गुप्ता स्टूडेंट्स को इसके लिए मोटिवेट करेंगे। शुक्रवार को हुए इस एमओयू में विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव डॉ. अनिल शर्मा, इंदौर स्मार्ट सिटी की ओर से सीईओ ऋषभ गुप्ता ने साइन किए। इस मौके पर कुलपति डॉ. रेणु जैन, कार्यपरिषद के सदस्य और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।