पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंदौर में 50% कैपेसिटी से खुले स्कूल:पेरेंट्स बोले- सेफ्टी जरूरी; एसोसिएशन का सरकार से सवाल- आयोजनों पर कोई रोक नहीं, स्कूल्स पर ही क्यों?

इंदौर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर में सोमवार को स्कूल 50% कैपेसिटी के साथ खुले। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर मध्य प्रदेश सरकार ने रविवार को ही स्कूल 50% कैपेसिटी और ऑनलाइन क्लासेस जारी रखने का फरमान जारी किया था। 6 दिन पहले सरकार ने 100% कैपेसिटी के साथ स्कूल खोलने के फैसले को वापस लिया है। इस फैसले से पेरेंट्स संतुष्ट हैं, लेकिन MP बोर्ड एसोसिएशन इससे सहमत नहीं। असोसिएशन का माना है कि यह जल्दबाजी में लिया गया फैसला है।

पेरेंट्स का कहना है कि अभी भी कोरोना का खतरा टला नहीं है। बच्चों की सेफ्टी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि अभी बच्चों की वैक्सीन भी नहीं आई है। बच्चों ने जहां इतने वक्त ऑनलाइन पढ़ाई की है, तो कुछ वक्त और सही।

MP बोर्ड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन मप्र इंदौर के प्रदेश उपाध्यक्ष गोपाल सोनी का कहना है कि अभी सभी आयोजनों में छूट है, लेकिन सिर्फ स्कूल में पढ़ने आने वाले स्टूडेंट्स के लिए ही प्रतिबंध लगाया जा रहा है। दो साल में इंदौर जिले में 400 स्कूल बंद हो चुके हैं और जो चल रहे हैं, उनकी भी हालत खराब है। कई टीचर टीचिंग प्रोफेशन छोड़कर दूसरा काम करने लगए गए हैं। सरकार ने बहुत जल्दबाजी में फैसला लिया है।

गोल्डन इंटरनेशनल स्कूल
गोल्डन इंटरनेशनल स्कूल

​​​​

दोबारा शुरू की ऑनलाइन क्लासेस
गोल्डन इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल रीना खन्ना के मुताबिक 100% कैपेसिटी के साथ स्कूल खोलने के आदेश के बाद ऑनलाइन क्लास बंद कर दी थी, लेकिन अब सोमवार से दोबारा इसे शुरू कर दिया गया है। स्टूडेंट्स को भी काफी दूर-दूर ही बैठाया जा रहा है।

श्री क्लार्थ मार्केट कन्या विद्यालय।
श्री क्लार्थ मार्केट कन्या विद्यालय।

स्कूल बुलाने के लिए की थी काउंसलिंग
श्री क्लार्थ मार्केट कन्या विद्यालय की प्रिंसिपल प्रिया चौहान ने बताया कि जब स्कूल पूरी तरह खुलने के आदेश आए तो स्टूडेंट्स को वापस स्कूल बुलाने के लिए स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की काउंसलिंग की। धीरे-धीरे स्टूडेंट्स आना शुरू हो रहे थे। अब नए नोटिफिकेशन के मुताबिक क्लास 1 से 12th तक की क्लासेस 50% कैपेसिटी के साथ लगा रहे हैं।

गवर्मेंट स्कूल में चल रहा एग्जाम
उत्कृष्ट बाल विनय मंदिर स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. संगीता विनायक ने बताया कि गवर्मेंट स्कूल्स में फिलहाल 9 से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा​ ​​​​चल रही है। यह एग्जाम भी दो शिफ्ट में सुबह 9 से 12 और दोपहर में 12.30 बजे से 3.30 बजे तक हो रही है। दोनों शिफ्ट में 50- 50% बच्चों को बुलाकर एग्जाम करा रहे हैं। एग्जाम 9 दिसंबर तक चलेंगे।