पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

CM की वीसी:सीएम शिवराज ने की इंदौर की तारीफ, संभागायुक्त को दिए जरुरी दिशा-निर्देश

इंदौर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में शामिल अधिकारी - Money Bhaskar
बैठक में शामिल अधिकारी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इंदौर संभाग के संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह और आईजी हरिनारायणचारी मिश्र व अन्य अधिकारियों से साथ चर्चा की। सीएम ने आगामी 4 दिसंबर को आयोजित जननायक टंट्या मामा स्मृति कार्यक्रम को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश संभागायुक्त को दिए। वहीं स्वच्छता के क्षेत्र में एक कीर्तिमान को लेकर इंदौर की तारीफ भी की। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बैठक में कहा 1 दिसंबर को सुबह 10 बजे क्राइसेंस मैंनेजमेंट समिति की बैठक कराई जाए। वहीं इंदौर की तारीफ करते हुए कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर ने फिर से नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने इंदौर द्वारा स्वसहायता समूह के क्रेडिट लिंकेज एवं पीएम मुद्रा योजना के क्रियान्वयन में प्रथम आने पर भी बधाई दी। इस दौरान कलेक्टर ने इस परिणाम के लिए अपनाई कार्यनीति साझा की और बताया कि इंदौर में नियमित रूप से डीएलसीसी की बैठक आयोजित की जाती है। जिसमें बैंकों को दिए गए लक्ष्यों की समीक्षा के साथ ही उन्हें पूरा करने के लिए कार्यनीति बनाई जाती है।

टंट्या मामा स्मृति कार्यक्रम को लेकर सीएम के निर्देश
सीएम ने संभागायुक्त डॉ. शर्मा से 4 दिसंबर को आयोजित होने वाले जननायक टंट्या मामा स्मृति कार्यक्रम को लेकर की जा रही तैयारियों को लेकर चर्चा की। वे बोले कार्यक्रम के दौरान कलश यात्रा व्यवस्थित रूप से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे। वहीं संभागायुक्त ने बताया अधिक संख्या में लोगों का कार्यक्रम में शामिल हो सकते है, इसके लिए सभी तैयारी कर ली है।

वैक्सीनेशन में भी इंदौर अव्वल
बैठक में बताया गया कि इंदौर में निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 106.3 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। इस तरह जिले में 83.6 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जा चुका है। दूसरे जिले के मुकाबले इंदौर में सबसे ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन कराया जा चुका है। हालांकि सीएम ने बैठक में सभी को निर्देशित किया है कि मास्क लगाने के लिए सभी को प्रेरित किया जाए इसके लिए रोको-टोको अभियान चलाए। साथ ही 1 दिसंबर को जिलों में स्थापित ऑक्सीजन प्लांटों का सुबह 11 ट्रायल करें और ऑक्सीजन की गुणवत्ता को जांचने के भी निर्देश दिए।

425 निवेशकों को वापस कराए 5 करोड़ 66 लाख रुपए
इंदौर में चिटफंड कंपनियों में अगस्त और सितंबर महीने में कुल 425 निवेशकों को करीब 5 करोड़ 66 लाख रुपए की राशि वापस कराने की भी जानकारी सीएम को दी। सीएम ने भू-माफियाओं के विरूद्ध इंदौर में की गई कार्रवाई की भी सराहना की। समीक्षा में पाया कि इंदौर जिला तकनीकि शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के क्षेत्र में प्रदेश के इंदौर प्रथम पांच जिलों में शामिल है। सितंबर-अक्टूबर 2021 तक जिले के 10 हजार 971 लोगों को रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर भी मिल चुके है।