पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हमारा घर-हमारा विद्यालय:आज से घर में पढ़ेंगे बच्चे, सुबह रेडियो स्कूल का होगा प्रसारण

इंदौर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मप्र के शालेय विद्यार्थियों का दैनिक रुटीन सोमवार से कुछ बदल जाएगा। उनके स्कूल तो बंद रहेंगे, पर उनके घर का एक हिस्सा ही उनका स्कूल बन जाएगा। घर के बड़े उनके मेंटर्स की भूमिका में होंगे तो पढ़ाई के टिप्स उन्हें रेडियो और वाट्सएप से प्राप्त होंगे। कोविड-19 से बच्चों को सुरक्षा देने शासन ने कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है।

छात्रों की पढ़ाई की निरंतरता को लेकर गृह आधारित शिक्षा की भी व्यवस्था शुरू की है। इसमें 17 जनवरी से हमारा घर-हमारा विद्यालय कार्यक्रम शुरू होगा। इसमें पूर्व की तरह प्रतिदिन व नियमित अध्ययन के लिए घर में ही स्कूल जैसा वातावरण निर्मित कर शैक्षिक गतिविधियां संचालित की जाएंगी। प्रारंभिक कक्षाओं के छात्रों के लिए रेडियो स्कूल का प्रसारण सोमवार से शनिवार सुबह 11 से दोपहर 12 बजे के मध्य होगा।

इसे आकाशवाणी और विविध भारती के प्रदेश स्थित सभी प्रसारण केंद्र एक साथ रिले किया जाएगा। वाट्सएप समूहों के माध्यम से भी शैक्षिक सामगी भेजी जाएगी। प्रतिदिन परिवार के बड़े सदस्य सुबह 10 बजे घंटी या थाली बजाकर विद्यालयीन कार्य शुरू करेंगे। 10 से 11 बजे डिजिटल माध्यम से भेजी गई शैक्षिक सामग्री को देखकर अभ्यास करेंगे। सुबह 11 से 12 बजे तक रेडियो स्कूल प्रसारण को सुनेंगे। इसकी मॉनिटरिंग संबंधित विद्यालय के शिक्षक करेंगे।

खबरें और भी हैं...