पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX56747.14-1.65 %
  • NIFTY16912.25-1.65 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476900.69 %
  • SILVER(MCX 1 KG)607550.12 %

वैक्सीनेशन महाभियान 3.0:1.26 लाख से ज्यादा को लगा दूसरा डोज, विधायकों ने किया प्रेरित, कई सेंटरों पर वैक्सीन खत्म, दूसरी बार भेजी

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में आज 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर ‘वैक्सीनेशन महाभियान’ शुरू हुआ शुभारंभ जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा व जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट द्वारा अभय प्रशाल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पर किया गया। इस अवसर पर विधायक महेन्द्र हार्डिया, रमेश मेंदोला व अन्य जनप्रतिनिधि साथ में थे। डॉ. मिश्रा ने टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। तत्पश्चात उन्होंने रीगल चौराहे स्थित सेंटर का भी निरीक्षण किया और टीका लगवाने आए नागरिकों की हौंसला अफजाई भी की। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि इंदौर पुनः एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा और शत-प्रतिशत नागरिकों को दूसरा डोज लगवा कर फिर देश में प्रथम आएगा।

इस बार1.65 लाख लोगों को दूसरा डोज टारगेट रखा गया। इसके लिए करीब 450 सेंटर बनाए गए हैं। जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधियों व धर्मगुरुओं ने लोगों से अपील की गई है कि जिनके पहले डोज के बाद की निर्धारित अवधि खत्म हो गई है, वे दूसरा डोज अवश्य लगाएं। वैसे महाभियान में आज उन लोगों को दूसरा डोज लगाया जा रहा है जिन्होंने 25 जून को पहला डोज लगाया है क्योंकि दूसरे डोज के लिए निर्धारित अवधि खत्म हो गई है। बुजुर्गों व बीमार लोगों के लिए 76 मोबाइल टीमें लगी हैं। वैक्सीनेशन सुबह विधायक महेंद्र हार्डिया, मालिनी गौड सहित कई जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र के लोगों को वैक्सीन के लिए प्रेरित करते रहे और उन्हें सेंटर पहुंचाया। अभय प्रशाल, आम्बेडकर नगर गार्डन, पालदा बिचौली मर्दाना, एमपी पब्लिक स्कूल सेंटरों पर दोपहर 2 बजे ही वैक्सीन खत्म हो गई तो फिर भिजवाई गई। दिनभर में जिले में 1.26 लाख से ज्यादा लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका था। इस बार ग्रामीण क्षेत्रों के सेंटरों में लंबी लाइनें देखी गई।

विधायक महेंद्र हार्डिया ने अपने क्षेत्र के लोगों को प्रेरित कर सेंटर पहुंचाया और खुद भी रहे।
विधायक महेंद्र हार्डिया ने अपने क्षेत्र के लोगों को प्रेरित कर सेंटर पहुंचाया और खुद भी रहे।

पिछले दिनों 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर में इंदौर ने पहला डोज का 100 फीसदी टारगेट पूरा कर देश में पहला स्थान पाया। इस दौरान कुल 28 लाख से ज्यादा को पहला डोज लगाया गया। इधर, अभी तक 11,71,464 लोगों (41.19 फीसदी) लोगों को दोनों डोज लग चुके हैं। ऐसे में अब टारगेट बाकी 59 फीसदी को पूरा करना है। वैसे ‘वैक्सीनेशन महाभियान’ के तहत 21 जून से चले अभियान में करीब 5 लाख लोगों को पहला डोज लगाया गया था। इस लिहाज से उनका अ‌वधि हाल में खत्म हो गई है जिसके चलते अब उन्हें दूसरा डोज लगाया जाएगा। मामले में कलेक्टर मनीषसिंह ने इस बाबद निर्देश जारी किए हैं। महाभियान 2.0 के पहले जिन्होंने पहला डोज लगाया था, ऐसे लोग भी 3 लाख से ज्यादा लोग हैं। शुक्रवार को 76 मोबाइल वेन भी विभिन्न क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के लिए जाती रही। जो लोग किसी कारण से सेंटर नहीं पहुंच सकते थे, उन्हें उनके रहवासी क्षेत्र में ही रजिस्ट्रेशन के साथ वैक्सीन लगाई गई।

देपालपुर में कई सेंटरों पर इस तरह लगी लाइनें।
देपालपुर में कई सेंटरों पर इस तरह लगी लाइनें।

टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता के मुताबिक महाभियान में 1.65 लाखडोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वैसे अब तक कुल 13 हजार से ज्यादा गर्भवती महिलाओं को पहला डोज लगाया जा चुका है। वैसे कोशिश है कि इस हफ्ते 3.50 लाख से ज्यादा लोगों को दूसरा डोज लगाया जा सके। लोगों से अपील की गई है कि जिन लोगों के पहले डोज के बाद की अवधि खत्म हो गई है, वे दूसरा डोज अवश्य लगाएं। वैक्सीनेशन के लिए ऑन लाइन स्लॉट बुक करने के अलावा सेंटर पर भी सेंटर पर भी जाकर लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...