पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61298.540.62 %
  • NIFTY18233.650.31 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473800.04 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646780.63 %

अनदेखी:पुरानी समस्याओं के साथ ही आज से फिर खुलेंगे प्राथमिक स्कूल

आलीराजपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डेढ़ साल बाद भी बहारपुरा मावि परिसर से नहीं हटी बिजली लाइन

कोरोना संक्रमण के कारण 18 माह से प्राइमरी व मिडिल स्कूल बंद हो गए थे। शासन ने 1 सितंबर से मिडिल स्कूल खोल दिए। अब 20 सिंतबर यानी सोमवार से प्राइमरी स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे यानी एक दिन में एक कक्षा के सिर्फ आधे बच्चे ही पढ़ने आएंगे। अभी यह फार्मूला स्कूलों को लागू करना होगा कि कौनसा छात्र कब आएगा।

इस दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन करना होगा। बच्चों के लिए स्कूल करीब डेढ़ साल बाद खुल रहे हैं, पर समस्याएं अब भी जस की तस है। यानि जिन समस्याओं से बच्चे पहले जूझते थे अब भी उन्हीं से जूझना होगा। बहारपुरा मावि परिसर से होकर बिजली की लाइन जा रही है। जिसका खंभा भी स्कूल कक्ष के पास ही लगा है। स्कूल प्रबंधन का कहना है कई बार बिजली कंपनी को लिखा लेकिन उन्होंने इस समस्या का समाधान नहीं किया।इसी तरह तीखी इमली प्राथमिक स्कूल के समीप ही गंदगी जमा है। इसकी सफाई नहीं की गई। यानि पहले दिन बच्चे आएंगे तो उन्हें परेशानी से दो-चार होना पड़ सकता है।

दूरदर्शन पर कक्षाओं का प्रसारण जारी रहेगा

जानकारी के अनुसार स्कूल में कक्षावार तय दिन के अलावा अन्य दिनों में भी ऑनलाइन क्लास पहले की तरह संचालित रहेगी। दूरदर्शन और सोशल मीडिया ग्रुप पर शैक्षिक सामग्री का प्रसारण पहले की तरह जारी रहेगा। स्कूलों में भारत सरकार, राज्य सरकार से जारी एसओपी का समय-समय पर पालन करना अनिवार्य होगा।

स्कूल में इन नियमों का पालन करना जरूरी

स्कूलों कार्यरत स्टाफ को वैक्सीनेशन कराना जरूरी। अभिभावकों की सहमति से विद्यार्थी स्कूल में उपस्थित हो सकेंगे। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूलों का संचालन किया जाएगा। कक्षा संचालित होने के साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई पहले की तरह जारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...