पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX609530.05 %
  • NIFTY18137.2-0.22 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473800.04 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646780.63 %

पहले बंजर पहाड़ी थी अब यहां 2500 पौधों की हरियाली:गंधवानी में आरईएस विभाग परिसर की बदली सूरत, पानी के लिए 50 फीट गहरा कुआं भी खुदवाया

धारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धार. गंधवानी के शासकीय परिसर में तैयार किया गया बगीचा। - Money Bhaskar
धार. गंधवानी के शासकीय परिसर में तैयार किया गया बगीचा।

एक हेक्टेयर जिस ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी पर एक वर्ष पहले चट्टानें और पत्थर दिखाई देते थे वहां आज चारों तरफ हरियाली नजर आ रही है। यह कोई चमत्कार नहीं बल्कि मनरेगा योजना में मजदूरों की मेहनत का परिणाम है कि गंधवानी में आईएस विभाग के कार्यालय एवं निवास परिसर की काया ही बदल दी। परिसर में अब पाैधे फल, फूल और सब्जी की पैदावार की जा रही है। साथ ही अब परिसर में हरियाली फैलने से एक अलग तरह का माहाैल बन गया है।

आरईएस विभाग के एसडीओ विरल पटेल ने बताया एक वर्ष पहले तत्कालीन कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने निरीक्षण के दौरान कार्यालय परिसर में बंजर पहाड़ी काे संवारने के लिए आइडिया दिया था। जिला पंचायत सीईओ आशीष वशिष्ट के निर्देशन व विभाग के ई विनाेद कुमार दाेहरे के मार्गदर्शन में इस कार्य काे आगे बढ़ाया। इसके लिए ऊबड़ खाबड़ जमीन काे सही करने की थी।

पहले पहाड़ के ऊंचे हिस्साें की खुदाई कराई, इसके बाद 375 डंपर मिट्टी डालकर लेवल किया। मिट्टी का लेवल करने के बाद शमी, मदार, आम, नीम, महुआ, आंवला, गुलहर, जामुन, खेर, शीशम, बांस, पीपल, नागकेसर, बरगद, पलाश, अर्जुन सहित अन्य पाैधे लगाए। साथ ही सब्जी व फलाें में टमाटर, मिर्ची, खीरा, पपीता, केला लगाए।

मियावाकी पद्धति से करीब 2500 पाैधे लगाए गए। पाेषण वाटिका, नवग्रह वाटिका भी तैयार की गई है। पौधों को पानी पिलाना भी एक चुनाैती थी। इसके लिए 50 फीट गहरा कुआं खुदवाया। जिसमें पानी पर्याप्त मिल गया। पाैधाें को ड्रिप लाइन िबछाकर पानी दिया जा रहा।

तहसील में 6 स्थानाें पर बना रहे नवग्रह, नक्षत्र वाटिका
जिले में पहली बार इंदौर-उज्जैन स्मार्ट सिटी उद्यान की तर्ज पर नवग्रह, नक्षत्र व राशि वाटिका का निर्माण किया जा रहा है। पहले चरण में गंधवानी तहसील में 6 स्थानाें का चयन किया है। गंधवानी के ही नित्यानंद आश्रम, मोहनपुरा हाई स्कूल के समीप खेल मैदान, गांव खुड़ के पंचमुखी हनुमान मंदिर, मान डेम जीराबाद के वीआईपी सर्किट हाउस, प्राचीन शिव मंदिर जामली, सिंचाई काॅलोनी गंधवानी में वाटिका तैयार की जा रही है।

खबरें और भी हैं...