पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60963.990.07 %
  • NIFTY18153.9-0.13 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473800.04 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646780.63 %

नपा की कंगाली का असर:12 कराेड़ की सड़क, लेकिन शहर में आने वालाें का गड्ढाें से स्वागत

धारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2.1 किमी की आदर्श सड़क के फुटपाथ व सर्विस राेड हुए खराब

घाेड़ा चाैपाटी से इंदाैर नाका तक 2.1 किमी में 12.63 कराेड़ की लागत से 2013-14 में बनी आदर्श सड़क जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हाे गई है। इंदाैर नाके पर बड़े-बड़े गड्ढे हाे गए हैं। जहां से शहर में प्रवेश करने वाले गड्ढाें से परेशान हो रहे हैं। सर्विस राेड भी खराब हाे गई है। सड़क से लगी काॅलाेनियाें के पहुंच मार्ग भी बदहाल हाे गए।

इससे शहरवासियाें काे भी दिक्कत हो रही है। सड़क निर्माण के समय तकनीकी समस्या के चलते पानी निकासी की व्यवस्था सही नहीं की गई। इससे हर बारिश में जल जमाव के चलते सड़क की मियाद घटने लगी है। नपा के वरिष्ठ अधिकारी बारिश बाद सुधार कराने की बात कह रहे हैं।

शहर में भरे थे मुरम से गड्ढे
दाे साल से काेराेना के चलते सड़काें की मरम्मत का काम नहीं हुआ है। नपा ने भगवान धारनाथा का छबीने निकलने से पूर्व शहर की प्रमुख सड़काें के गड्ढे मुरम से भरे थे। जाे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ था। आरटीआई कार्यकर्ता ने भी इस मामले में नपा द्वारा गत वर्ष करीब 11 लाख रु. से खरीदे डामर मिक्स मटेरियल काे लेकर सवाल उठाए थे।

सर्विस राेड पर भी हुए गड्ढे, फुटपाथ भी क्षतिग्रस्त

घाेड़ा चाैपाटी से इंदाैर नाके तक इस सड़क से 12 से अधिक काॅलाेनियाें में जाने का प्रवेश मार्ग है। साथ ही कलेक्ट्रेट, ऑफिसर काॅलाेनी, डीआरपी लाइन भी यहीं से गुजरना पड़ता है। त्रिमूर्ति स्थित सर्विस राेड पूरी तरह से गड्ढेदार हाे गई है। यहां से इंदाैर के लिए निकलने वाली बसें भी बस-वे पर पहुंचने के लिए गड्ढाें काे बचते-बचाते निकलती हैं।

यह हिस्सा सीमेंट कांक्रीट का हाेने के बाद भी इसमें बड़े-बड़े गड्ढे हाे गए। यहीं से काशीबाग काॅलाेनी के रहवासियाें का भी आना-जाना हाेता है। समीप ही बैंकें हाेने व कलेक्ट्रेट पहुुंचने का रास्ता हाेने से शहरवासियाें का भी आना-जाना हाेता है। सेनापति गार्डन के समीप भी सर्विस राेड उखड़ गई है। हैप्पी विला काॅलाेनी का पहुंच मार्ग भी छलनी हाेकर सीमेंट कांक्रीट का हिस्सा उखड़ने से वाहनाें के आने व जाने में हादसे का भय बना हुआ है क्याेंकि यहां समीप ही चैंबर चार माह से खुला पड़ा हुआ है।

बारिश बाद कराएंगे सुधार कार्य
इंदाैर नाके पर आदर्श सड़क पर गड्ढे हुए हैं, बाकी जगह छाेटी-माेटी रिपेयरिंग है। अभी बारिश चल रही है। बारिश थमने के बाद संभवत: श्राद्ध पक्ष में मरम्मत की जाएगी। अभी मरम्मत कर देंगे ताे बारिश आने से फिर से सड़क उखड़ जाएगी।
-विजय शर्मा, वरिष्ठ नपा अधिकारी, धार

खबरें और भी हैं...