पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57696.46-1.31 %
  • NIFTY17196.7-1.18 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47361-0.07 %
  • SILVER(MCX 1 KG)606850.05 %

देवास में माता के जयकारों से गूंजा शहर:धूमधाम से निकाला माता रानी का चल समारोह, जनसैलाब उमड़ा

देवास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चल समारोह में मौजूद माता के भक्त। - Money Bhaskar
चल समारोह में मौजूद माता के भक्त।

देवास में नवरात्रि के समापन के बाद माता दुर्गा का ऐतिहासिक विर्सजन चल समारोह की शुरुआत बढ़ी धूमधाम के साथ हुई। इसमें शहर सहित आसपास के क्षेत्रों की माता की विशाल प्रतिमाएं शामिल हुईं। जिन्हें देखने के लिए शहर सहित आसपास के क्षेत्रों के हजारों श्रद्धालु शहर पहुंचे। दरअसल शनिवार को शहर में माता जगदम्बे का विशाल चल समारोह निकला, जिससे पूरा शहर भक्तिमय हो गया। दोपहर 1 बजे बाद शुरू हुआ ऐतिहासिक चल समारोह देर शाम तक चला।

कोरोना के चलते शहर में निकलने वाले मां दुर्गा के ऐतिहासिक चल समारोह को लेकर लोगों में सुबह से असंमजस का माहौल था, लेकिन दोपहर बाद एक के बाद एक माता की प्रतिमाएं एमजी रोड पर पहुंचने लगीं। उसके बाद कारवां बढ़ता गया और चल समारोह अपने चरम पर पहुंच गया।

चल समारोह के दौरान डीजे की धून पर जहां कई युवा थिरक रहे थे तो कई अखाड़ों में कलाकार एक से बढ़कर एक हैरतअंगेज कारनामें दिखा रहे थे।

इन मार्गों से निकलीं झांकियां

माता दुर्गा के ऐतिहासिक विर्सजन चल समारोह शहर के प्रमुख चौराहों सयाजी द्वार से शुरू होकर खेड़ापति मंदिर, तहसील चौराहा, नावेल्टी चौराहा, अलंकार मार्केट, पीठा रोड, तीन बत्ती चौराहा, जवाहर चौक, नयापुरा, जनता बैंक चौराहा और यहां से फिर से नावेल्टी चौराहा व फिर एकता क्लब चौराहे से मीरा बावड़ी होते हुए एबी रोड पर समाप्त हुआ। उसके बाद रात के समय माता प्रतिमाओं को आयोजकों द्वारा विसर्जन के लिए लिए ले जाया गया।

कोरोना के भेष में साइकिल पर बैठा युवक।
कोरोना के भेष में साइकिल पर बैठा युवक।

महाराष्ट्रीयन समाज की झांकी रही आकर्षण का केन्द्र

कोरोना की थीम पर इस साल महाराष्ट्रीयन समाज द्वारा झांकी का निर्माण किया गया, जिसमें एक युवक के भेष में कोरोना को साइकिल पर सवार किया गया था। चल समारोह के दौरान महाराष्ट्रीयन समाज की महिलाएं व युवतियां नृत्य करते हुए चल रही थीं। समाज की सभी महिलाओं ने अपने सिर पर भगवा शॉपा बांधे रखा था। जो बहुत आकर्षण का केन्द्र रहा।

शहर के प्रत्येक चौराहे पर पुलिस रही तैनात

मां दुर्गा के ऐतिहासिक चल समारोह के दौरान शहर में कोई अप्रिय स्थिति निर्मित न हो, इसके लिए प्रशासन ने जगह-जगह पुलिस जवान तैनात कर शहर में चाक-चौबंद व्यवस्था कर रखी थी। शहर के प्रत्येक चौराहों पर चार से पांच पुलिस जवान तैनात थे। साथ ही जुलूस के दौरान हर जगह वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा था।

खबरें और भी हैं...