पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

दानपेटियों में मन्नत की चिट्ठियां:किसी ने अच्छे नंबर मांगे तो किसी ने नानी की पसंद से शादी कराने की अर्जी लगाई

देवासएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माता टेकरी पर शारदीय नवरात्रि में आए चढ़ावे की गणना प्रारंभ, पहले दिन 8 दान पेटियाें में 24 लाख से ज्यादा मिले

सिद्धपीठ माता टेकरी पर शारदीय नवरात्र में आए चढ़ावे की साेमवार से गिनती शुरू हाे गई है। पहले दिन छाेटी माता मां चामुण्डा मंदिर परिसर में स्थित 7 और बड़ी माता मां तुलजा भवानी मंदिर में स्थित एक दान पेटी काे खाेला गया, इन दान पेटियाें ने धनराशि के अलावा माता से मन्नताें की चिट्ठियां भी निकली हैं।

किसी भक्त ने माता काे चिट्ठी लिखकर यह मांगा है कि मां मुझे अच्छे नंबराें से पास करा देना और मेरी शादी मेरी मम्मी नहीं मेरी नानी की पसंद से कराना ताे किसी भक्त ने चिट्ठी में यह लिखा है कि मां हमनें पिछले साल आपसे जाे मन्नत मांगी थी वह पूरी हाे गई है, आगे भी हमारे ऊपर ऐसे ही कृपा बनाए रखना।

बता दें कि इस शारदीय नवरात्र में दस लाख से ज्यादा भक्त मां के दर्शनाें के लिए आए और हाथ खाेलकर दान किया। बीते दाे साल से काेराेना महामारी के चलते शारदीय नवरात्र में भक्तों की इतनी भीड़ नहीं थी, जितनी इस बार थी, इस बार पिछले दाे साल की अपेक्षा दान भी अधिक आया है। अभी आठ पेटियां ही खुली हैं, जिनमें 24 लाख से अधिक दान राशि निकली है, खास बात यह भी है कि दान पेटियाें से नेपाल, इंडाेनेशिया के नाेट भी निकले हैं। शेष दान पेटियाें की गणना का काम मंगलवार काे भी जारी रहेगा।

चिट्ठियाें के माध्यम से दर्शाए भाव -

माता टेकरी पर प्रदेश ही नहीं देशभर के श्रद्धालुओं की गहरी आस्था है। नवरात्र में दूर दूर से भक्त मां के दर्शन कर अर्जी लगाते हैं और मन्नत पूरी हाेने पर अपने भाव मां के प्रति चिट्ठियाें से भी प्रकट करके जाते हैं, इसबार भी ऐसी कई चिट्ठियां दान पेटी से निकली हैं, जिनमें इस तरह के भाव प्रकट किये गये हैं।

किसने क्या लिखा चिट्ठी में

एक भक्त ने लिखा है मां मेरी मम्मी काे ठीक कर दाे, मेरा मकान बनवा दाे। एक भक्त ने लिखा है मां मैं हमेशा अपने माता पिता के साथ रहूं ऐसा आशीर्वाद दाे, एक भक्त ने मां काे पत्र लिखा है जिसमें मां के प्रति मन्नत पूरी हाेने पर आभार प्रकट किया है। एक चिट्ठी में लिखा है कि मां हम आपसे प्रार्थना करते हैं कि आप हम पर आशीष बनाये रखना। एक भक्त ने लिखा है मां मैं केस न हार जाऊं, ऐसी कृपा बनाए रखना। एक भक्त ने लिखा हमनें पिछले साल आपसे एक मन्नत की थी, जाेकि पूरी हाे गई है आगे भी ऐसी ही कृपा बनाए रखना।

सुबह साढ़े दस से शाम छह बजे तक चली गिनती

माता टेकरी पर चढावे की गिनती का काम सुबह साढ़े दस बजे से शुरू हुआ, जाेकि शाम पांच बजे तक चलता रहा। इस कार्य में 82 पटवारी, 5 नायब तहसीलदार, चार आरआई की टीम लगी हुई है। तहसीलदार पूनम तोमर ने बताया कि गणना कल भी होगी। कल बड़ी माता मंदिर की पांच दान पेटी खाेली जाएंगी।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...