पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47184-1.49 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62935-0.03 %

सोयाबीन की फसल को नुकसान:हफ्तेरभर की बारिश से सोयाबीन की फलियों में लगी फफूंद, किसानों का कहना- दागी दाने का भाव कम मिलेगा इससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ेगा

देपालपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह सोयाबीन के बीज फलियों में ही अंकुरित हो गए हैं। - Money Bhaskar
इस तरह सोयाबीन के बीज फलियों में ही अंकुरित हो गए हैं।

हफ्तेभर से रूक-रूककर रोज हो रही बारिश से खेतों में पानी भर गया है। इसका नुकसान सोयाबीन की फसल को हो रहा है। कहीं फलियों पर फफूंद लग गई है तो अधिकांश किसानों की सोयाबीन के दाने दागी हो गए हैं। इससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ेगा।

किसानों ने बताया फसल काटने की तैयारी में ही थे कि हफ्तेभर से बारिश का जो दौर शुरू हुआ तो रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है। लगातार बारिश से कुछ खेतों में सोयाबीन की फलियों के दाने ही अंकुरित हो गए। नमी कम नहीं होने से फलियों में फफूंद लग गई जो लगातार बढ़ती जा रही है। जलोदिया पंथ के किसान भारत परिहार और सोहन गोड़ का कहना है कि लगातार बारिश ने सोयाबीन के दाने दागी कर दिए हैं। इसे सोयाबीन का भाव कम मिलेगा।

एक घंटे में हुई एक इंच बारिश, अब तक 28 इंच हुई

रविवार दोपहर 2.30 बजे तेज बारिश शुरू हुई जो लगातार एक घंटे तक चली। इस दौरान 25 मिमी बारिश हुई। इस तरह अब तक नगर में 703 मिमी (28.12 इंच) बारिश हो चुकी है। जबकि पिछले साल 19 सितंबर तक 1236 मिमी (49.44 इंच) बारिश हो चुकी थी। गौतमपुरा में 19 सितंबर को सुबह 8 बजे तक 8.5 मिमी वर्षा हुई। यहां अभी तक 703 मिमी (28.12 इंच) बारिश हो चुकी है।

कटाई के लिए हार्वेस्टर नहीं चल पाएंगे : खेतों में पानी भरा है, इससे पानी खुलने के तीन-चार दिन तक फसल कटाई के लिए हार्वेस्टर नहीं चल पाएंगे। इसके चलते किसानों को बची हुई फसल मजदूरों से ही कटवाना पड़ेगी। इसमें भी ज्यादा खर्च होगा।

रबी फसल के लिए राहत : सितंबर के पहले सप्ताह तक अच्छी बारिश नहीं होने से किसान चिंतित थे कि रबी की फसल में सिंचाई की दिक्कत आएगी। सात दिन से लगातार हो रही बारिश ने जहां रबी की फसल की सिंचाई की चिंता खत्म कर दी है। इससे लहसुन, प्याज व गेहूं की फसल अच्छी होगी। लेकिन वर्तमान में सोयाबीन की फसल खराब होने ने उन्हें चिंता में डाल दिया है।

खबरें और भी हैं...