पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47184-1.49 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62935-0.03 %

पहल:कंचे खेलकर बच्चों के मन से दूर किया पुलिस का डर, ग्रामीणों को जागरूक किया

आलीराजपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मथवाड़ में एसपी सिंह ने बच्चाें के साथ कंचे खेलकर उनमें पुलिस का भय दूर किया। - Money Bhaskar
मथवाड़ में एसपी सिंह ने बच्चाें के साथ कंचे खेलकर उनमें पुलिस का भय दूर किया।
  • एसपी ने शुरू की सामुदायिक पुलिसिंग, मथवाड़ पहुंचकर युवाओं से चर्चा के दौरान बोले- अपराध से दूर रहना, समस्याएं भी सुनी

डंडे की बजाए पुलिस अब सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से अपराधों में कमी लाने का प्रयास करेगी। जिले में इस बदलाव की शुरुआत पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने की है। उन्होंने सामाजिक सरोकारों से जुड़ी मुहिम शुरू की है। इसके माध्यम से एसपी खुद गांवों में जाकर लोगों को अपराधों से दूर रहने के लिए जागरूक करेंग

एसपी ने पदभार ग्रहण करने के साथ ही जिले में सामुदायिक पुलिसिंग की बात कही थी। इस पर उन्होंने अमल भी शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में एसपी सिंह बखतगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम मथवाड़ पहुंचे। उन्होंने गांव के बच्चों के साथ कंचे खेलकर बच्चों के मन से पुलिस का भय दूर किया। इसके अलावा गांव के युवाओं से बात कर उन्हें अपराधों से दूर रहने के लिए जागरूक किया।

एसपी ने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी। शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी। शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं के प्रति सम्मान, नशा मुक्ति पर ग्रामीणों के साथ बात की। साथ ही आमजन के बीच पुलिस के प्रति डर के भाव को कम करने के प्रयास किए। एसपी ने ग्रामीणों से कहा कि पुलिस से डरने की बजाए मदद करें।

गौरतलब है कि जिले में आए दिन महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार, महिला अपराध जैसे मामले सामने आते हैं। महिला अपराधों में कमी आए इसी के लिए एसपी सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से जिले में सकारात्मक वातावरण तैयार करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। दैनिक भास्कर से चर्चा में एसपी सिंह ने कहा जिले में शिक्षा का अभाव है। यही कारण है कि महिलाओं का सम्मान भी नहीं किया जाता। शराब का सेवन आम बात है। इन सभी को रोकना है तो ग्रामीणों में जागरूकता लाना होगी।

इसी उद्देश्य को लेकर गांवों में सोशल पुलिसिंग शुरू की है। एसपी ने कहा मैं स्वयं जिले के गांवों में जाकर लोगों से बात कर उन्हें अपराधों से दूर रहने के लिए जागरूक करूंगा। तीन बिंदुओं पर मेरा जोर रहेगा। इसमें शिक्षा का प्रसार, नारी सम्मान और महिला सुरक्षा तथा नशामुक्ति को लेकर जन जागरण अभियान लगातार चलाया जाएगा। एसपी कहते हैं अपराधों में कमी लाने के लिए ग्रामीणों से सीधे जुड़ना जरूरी है। ताकि उन्हें जागरूक किया जा सके।

इन विषय पर ग्रामीणों से की चर्चा
एसपी ने ग्रामीणों को शिक्षा से जुड़ने को कहा। उनसे पूछा कि पुलिस से डर और समस्या तो नहीं है। गांव के सरपंच और लोगों से बात कर समस्याएं जानी। इसके अलावा गांव में शिक्षा का स्तर और शिक्षा से जुड़ी बातें की। एसपी ने गांव में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे और शासकीय और प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों के संबंध में भी ग्रामीणों से बात की।

ग्रामीणों को जागरूक करेंगे
आलीराजपुर जिले में महिला संबंधी अपराध अधिक होते हैं। इसके पीछे शिक्षा की कमी है। इसलिए अपराधों में कमी लाने के लिए जन जागृति अभियान शुरू किया है। शिक्षा का प्रसार, महिला सम्मान और नशामुक्ति के लिए गांवों में जाकर ग्रामीणों को जागरूक करेंगे।
मनोज कुमार सिंह, एसपी, आलीराजपुर​​​​​​​​​​​​​​

खबरें और भी हैं...