पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61305.950.94 %
  • NIFTY18338.550.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)478990 %
  • SILVER(MCX 1 KG)629570 %

अनदेखी:रेलवे अंडरब्रिज मार्ग सहित अन्य क्षेंत्रों में नहीं हाे रही नियमित सफाई, मच्छराें की समस्या बढ़ी

टिमरनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टिमरनी। रेलवे अंडरब्रिज मार्ग किनारे गंदगी की स्थिति। - Money Bhaskar
टिमरनी। रेलवे अंडरब्रिज मार्ग किनारे गंदगी की स्थिति।
  • जनपद पंचायत के सामने मार्ग किनारे सफाई की जरूरत, हवा के साथ घराें तक पहुंच रहा प्लास्टिक कचरा

शहर के कई क्षेत्राें में गंदगी की स्थिति है। नियमित सफाई नहीं हाेने से लाेगाें काे परेशानी हाे रही है। सबसे अधिक ट्रैफिक वाली सड़क सहित अन्य जगह कचरा जमा है। इस कारण मच्छर हाे रहे हैं। सड़क किनारे प्लास्टिक का कचरा जमा है, जिसे उठाया नहीं जा रहा है। बारिश के कारण गंदगी बढ़ गई है।

नगर परिषद की अनदेखी के कारण लाेगाें काे गंदगी जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। कुछ स्थान ऐसे हैं जहां बड़ी मात्रा में कचरा जमा हाे गया है। महीनाें से सफाई नहीं की गई है। कचरे के ढेर बढ़ते जा रहे हैं। साथ ही शहर की मुख्य नालियों में भी गंदगी है। सड़क से गुजरने वाले नागरिकों, पैदल राहगीराें व वाहन चालकाें काे बदबू की समस्या से भी परेशान हाेना पड़ रहा है।

शहर के रेलवे अंडरब्रिज बायपास मार्ग के दोनों ओर गंदगी का अंबार लगा रहता है। मार्ग के दोनों ओर जनपद पंचायत कार्यालय के सामने शराब दुकान के पास गंदगी की समस्या गंभीर हाे गई है। मार्ग पर बड़ी मात्रा में कचरा फैला हुआ है। मार्ग से आवाजाही करने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

शहर में अनेक प्रकार के मच्छर व कीट भी उत्पन्न होते रहते हैं। रेलवे लाइन पार की गलियाें व मोहल्लों तक कचरा फैला हुआ है। बरसात के दौरान घराें के सामने तक कचरा पहुंच जाता है। नगर परिषद को सड़क के दोनों ओर पड़ा कचरा नियमित उठवाना चाहिए।

हवा के साथ बिखर रहे डिस्पाेजल : अंडरब्रिज बायपास मार्ग किनारे बड़ी मात्रा में डिस्पोजल बिखरे पड़े हैं। शराब दुकान पास में हाेने से यह स्थिति बनी हुई है। हवा तेज चलने पर डिस्पाेजल आसपास क्षेत्र में बिखर जाते हैं। लोगों के घरों तक भी पहुंच रहे हैं। नागरिक धर्मेंद्र गौर ने बताया जनपद के समीप के रास्ते से गुजरते हैं तो डिस्पोजल सड़कों के दोनों ओर उड़ते रहते हैं।

एक ओर कोरोना संक्रमण चल रहा है दूसरी ओर इस तरह की गंदगी आम नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। बाजनिया के ग्रामीण विजय मलगाय ने बताया रेलवे गेट बंद होने की दशा में अंडरब्रिज मार्ग से गुजरना पड़ता है। गंदगी के कारण मुंह पर कपड़ा रखना पड़ता है। क्षेत्र के करीब चालीस गांव के नागरिकों का आना जाना लगा रहता है। इस तरह से सड़क के दोनों ओर पसर रही गंदगी से काफी परेशान हैं।

सफाई व्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई
काेराेना संक्रमण का डर और इसके नाम पर शहर की सफाई व्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई है। ज्यादातर कॉलोनी और वार्ड में न ताे कचरा कलेक्शन के लिए गाड़ियां पहुंच रहीं हैं और न ही सड़काें पर झाडू नियमित लगाई जा रही है। ऐसे में लोगों को डस्टबिन में भरा कचरा खाली प्लॉट या सड़कों के किनारे फेंकना पड़ रहा है।

मवेशियाें से भी हाे रही मोहल्लों में गंदगी
नगर के सभी 15 वार्डों की गलियाें और माेहल्लाें में कचरा पड़ रहता है। मोहल्लों की सड़कों पर घूमने वाले आवारा मवेशी गंदगी फैला रहे हैं। मवेशी गोबर करने के साथ रात में एक जगह बैठे रहते हैं, जिससे गंदगी हाे रही है। यह कोई एक वार्ड की स्थिति नहीं है बल्कि शहर के अधिकांश वार्डाें की स्थिति है। शहर की नालियों में भी कचरा जमा है। नियमित सफाई हाेना जरूरी है।

राेज इलाकाें में नहीं पहुंच रहे वाहन
नगर परिषद के वाहन रोज अपने इलाकों में नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसी स्थिति में सड़क किनारे कचरा जमा हाे जाता है। मवेशी कचरे काे फैला रहे हैं। इसके अलावा झाड़ू नहीं लगने की वजह से प्रमुख मार्गों पर भी कचरा नजर आ रहा है। कचरा होने से बदबू आ रही है। लोगों ने सफाई की मांग की है।

फागिंग मशीन से धुआं किया जाएगा
जल्द विशेष सफाई अभियान चलाएंगे। अंडरब्रिज के आसपास की नालियों की सफाई कराई जाएगी। मंगलवार से शहर में मच्छरों की राेकथाम के लिए फागिंग मशीन से धुआं किया जाएगा।
-राहुल शर्मा, सीएमओ, नप टिमरनी

खबरें और भी हैं...