पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

दंड, शक्ति, अनुशासन:12 बस्तियों के 126 मोहल्लों में एकसाथ निकला पथसंचलन, शहरवासियों ने जगह-जगह बरसाए फूल, बनाई रंगोली

हाेशंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होशंगाबाद। कोठी बाजार सब्जी मंडी क्षेत्र में स्वयंसेवकों पर फूल बरसाते लोग। - Money Bhaskar
होशंगाबाद। कोठी बाजार सब्जी मंडी क्षेत्र में स्वयंसेवकों पर फूल बरसाते लोग।
  • कदमताल कर जयघाेष के साथ निकले स्वयंसेवक

दो सालों से कोरोना संक्रमण के कारण त्योहारों को घर में मनाने के बाद इस वर्ष लोग दोगुने उत्साह के साथ त्योहारों का आनंद ले रहे हैं। शहर में दशहरे की धूम सुबह से ही देखने को मिली। जगह-जगह आयोजन हुए। दशहरे पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने स्थापना दिवस पर शुक्रवार को 12 बस्तियाें के 126 माेहल्लाें से एकसाथ पथसंचलन निकला। कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए इस बार बड़े स्तर पर पथ संचलन निकालने के बजाय बस्ती स्तर पर पथ संचलन निकाला गया।

शुक्रवार सुबह अलग-अलग स्थानों से स्वयंसेवक कदमताल करते हुए निकले तो देशभक्ति का माहौल सड़कों पर नजर आया। जयघोष के साथ अनुशासित ढंग से चल रहे स्वयंसेवकों का कई लोगों ने स्वागत भी किया।

दशहरे पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्थापना दिवस है। प्रतिवर्ष संघ देशभर में विशाल पथ संचलन निकालता है। नागपुर स्थित मुख्यालय पर भी विशाल आयोजन किया जाता है। विजयादशमी पर हिंदूवादी संगठनों में सुबह से ही उत्साह का माहौल दिखा। आरएसएस ने शिवाजी बस्ती से पथसंचलन की शुरुआत की, जिसमें स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में थे। कतारबद्ध स्वयंसेवकों के हाथों में दंड, शक्ति और अनुशासन का प्रतिबिंब दिखाई दे रही थी। वहीं पर संचलन से पहले शस्त्रपूजन किया गया। शुक्रवार को नगर की 12 बस्तियाें पथसंचलन शुरू होकर बस्तियाें से वापस लौटा। संघ के विभाग संपर्क प्रमुख डाॅ. अतुल सेठा ने कहा- आने वाले माह में बाल स्वयंसेवकों का पूर्ण गणवेश में संचलन कार्यक्रम होगा। वे योगासन करेंगे तो शारीरिक शक्ति का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

इन बस्तियाें में निकला संचलन

केशव बस्ती, माधव बस्ती, मधुकर बस्ती, गुरुनानक बस्ती, रामदास बस्ती, परशुराम बस्ती, चाफेकर बस्ती, भगत सिंह बस्ती, शिवाजी बस्ती, अहिल्या बस्ती, दुर्गावती बस्ती, उधमसिंह बस्ती में पथ संचलन निकाला गया।

खबरें और भी हैं...