पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व:हाउसबोट में नाइट स्टे, सुबह बोट से मढ़ई और जंगल की सैर कर सकेंगे पर्यटक

होशंगाबाद2 महीने पहलेलेखक: रामभरोस मीणा
  • कॉपी लिंक
सैलानी तवा की लहरों पर नाइट स्टे और पानी के रास्ते ही जंगल सफारी के लिए मढ़ई पहुंचेंगे। - Money Bhaskar
सैलानी तवा की लहरों पर नाइट स्टे और पानी के रास्ते ही जंगल सफारी के लिए मढ़ई पहुंचेंगे।
  • लेजर शो में पचमढ़ी की खूबियां और इतिहास दिखेगा, बच्चों के लिए प्ले कॉर्नर बनेंगे

अब सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (एसटीआर) आने वाले सैलानी तवा की लहरों पर नाइट स्टे और पानी के रास्ते ही जंगल सफारी के लिए मढ़ई पहुंचेंगे। एयरकंडीशन हाउसबोट में रात गुजार सकेंगे। मप्र पर्यटन निगम (एमपीटी) ने भोपाल से तवा डेम पहुंचने और स्पीड बोट में बैठकर मढ़ई में बाघ, जंगल देखने पहुंचने का प्लान तैयार किया है।

पहले दिन तवा डेम में तीन एसी कमरों वाली हाउसबोट में रुकने की सुविधा मिलेगी। अगले दिन हाईस्पीड बोट से आधे घंटे में मढ़ई पहुंचेंगे, जहां जंगल सफारी का आनंद ले सकेंगे। एसी रूम के अलावा डेक पर 100 लोगों की क्षमता वाली हाउसबोट में कपल्स, फैमिली पार्टी, रिंग सेरेमनी, बर्थडे और पिकनिक मना सकेंगे।

30 मिनट में तवा से मढ़ई पहुंचेगी स्पीड बोट
तवा से मढ़ई जाने के लिए जलपरी से डेढ़ घंटे और स्पीड वोट से 45 मिनट लगते थे, लेकिन नई हाईस्पीड बोट आधे घंटे में मढ़ई पहुंचाएगी। एमपीटी के जीएम केशव साध के मुताबिक हाउसबोट में 6 लोगों के ठहरने की सुविधा होगी। परसापानी के जंगल के लिए स्पीड बोट चलाई जाएगी। वन विभाग ने इसके लिए नया रास्ता खोला है। यहां घूमने के लिए सैलानी जिप्सी बुक करा सकते हैं। तवा रिसोर्ट में एक स्वीमिंग पूल भी है।

अब पचमढ़ी में तीन दिन का स्टे
पचमढ़ी आने वाले सैलानी दो के बजाय तीन दिन यहां रुकें, इसके लिए एक नई ट्रिप को तैयार किया जा रहा है। पचमढ़ी से आगे जंगल के बीच नीमघान है, यहां पर्यटक लंच का भी लुत्फ ले पाएंगे। एमपीटी के रीजनल मैनेजर एसआर नकवी ने बताया जिप्सी से नीमघान ले जाया जाएगा। शाम को पचमढ़ी लेकर आएंगे। जयस्तंभ से चंपक झील तक 500 मीटर का राहगीरी ट्रैक बनाया जा रहा है। बच्चों के लिए प्ले कॉर्नर भी बनेेंगे। सूर्य नमस्कार पार्क में पर्यटक याेग ध्यान कर सकेंगे। जयस्तंभ चौक पर दिसंबर से लाइट एंड साउंड शो देखने को मिलेगा। इसमें पचमढ़ी के इतिहास की स्क्रिप्ट पर्यटन स्थानों की थ्री-डी इमेज के साथ सुनेंगे। इसका काम शुरू हो गया है। 30 से 50 मिनट के लेजर शो देखने के लिए टिकट लेनी पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...