पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Betul
  • Administration Imposed Restrictions On Shri Guru Sahib Baba's Samadhi, Only Devotees Will Be Able To Visit

बैतूल में भूतों के मेले पर रोक:श्री गुरु साहब बाबा की समाधि पर प्रशासन ने लगाया प्रतिबंध, सिर्फ श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

बैतूल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेले पर रोक।

भूतों के मेले के नाम से प्रसिद्ध गुरु साहब बाबा समाधि पर इस साल मेला नहीं लग पाया। सामान्य श्रद्धालु यहां दर्शन कर पाऐंगे। जिला प्रशासन और जनपद ने इस आशय के आदेश जारी किए हैं। पुलिस, प्रशासन के कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है। हर साल पौष पूर्णिमा से आयोजित होने वाला "भूतों का मेला" इस बार कोरोना संक्रमण के चलते स्थगित कर दिया गया।

जिला प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ग्राम पंचायत स्तर पर लगने वाले सभी प्रकार के मेलों को स्थगित करने के आदेश जारी किए हैं। जिसके चलते अब मलाजपुर ग्राम पंचायत पर "श्री गुरु साहब बाबा " समाधि स्थल पर लगने वाला भूतों का मेला इस बार नहीं लग पाएगा।

तीन सौ सालों से लग रहा मेला

चिचोली तहसील से 7 किलोमीटर दूर मलाजपुर गांव में गुरु साहब बाबा की समाधि स्थल पर पिछले तीन सौ सालों से अधिक से यह मेला लगता आ रहा है। मेले में मान्यता है कि "श्री गुरु साहब बाबा की समाधि" स्थल पर प्रेत बाधा से ग्रसित पीड़ित को ले जाकर मत्था ठिकाने पर वह प्रेत बाधा से मुक्त हो जाता है। सदियों से यह चमत्कार लोग अपनी आंखों से देखते हैं।

कर्मचारी तैनात

मेले में दुकानें ने लग सके और भीड़ न जुटे। इस एहतियात के लिए प्रशासन ने पुलिस और प्रशासन के कर्मचारी तैनात कर दिए। तहसीलदार नरेश राजपूत ने बताया कि मेले में दुकानें न लगे। सोशल डिस्टेंसिंग के तहत श्रद्धालु आ सके। इस पर नजर रखने के लिए सचिव, पटवारी, राजस्व निरीक्षक, पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया। मेले में सामान्य श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग के तहत समाधि पर पूजा अर्चना कर सकेंगे।