पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हरदा:दस विधि स्नान व हेमाद्री संकल्प लेकर श्रावणी पर्व मनाएगा विप्र समाज

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

श्रावण शुक्ल पूर्णिमा रक्षाबंधन पर ब्राह्मणों समाज के द्वारा अलग-अलग दो स्थानों पर श्रावणी उपाकर्म उत्सव मनाया जाएगा। इस मौके पर दस विधि स्नान कर आत्मशुद्धि और आत्म कल्याण के लिए मंत्रों के साथ हवन यज्ञ का आयोजन कर आहुतियां छोड़ी जाएगी। इस मौके पर नदियों में जाकर तर्पण किया जाएगा।

नार्मदीय ब्राह्मण समाज के मुख्य ट्रस्टी व अध्यक्ष किशोर शुक्ला ने बताया कि 11 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन सुबह 8 बजे से समाज के विद्वान पंडितों के मार्गदर्शन में श्रावणी पर्व मनाया जाएगा। जिसमें सामूहिक रूप से विधि विधान से पूजा अर्चना कर तर्पण किया जाएगा।

उन्होंने सभी सामाजिक बंधुओं से इस आयोजन में अनिवार्य रूप से शामिल होने का आग्रह किया है।

सर्वब्राह्मण समाज के अध्यक्ष राजेश पाराशर एवं महामंत्री सुनील तिवारी ने बताया कि प्रताप कालोनी स्थित बाबीसा ब्राह्मण समाज धर्मशाला में 11 अगस्त को सुबह 9 बजे से श्रावणी पर्व मनाया जाएगा।

जिसमें संगठन के द्वारा आयोजन में शामिल होने वाले ब्राह्मणों को पूजन सामग्री निशुल्क प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि आचार्य पुरोहित के मार्गदर्शन में यह आयोजन संपन्न होगा। उन्होंने सभी विप्र बंधुओं से आयोजन में शामिल होने का आग्रह किया है।

श्रावणी उपाकर्म उत्सव में कहा गया है कि जो भी विप्र यज्ञोपवीत धारण करता है उसे यह श्रावणी उपाकर्म उत्सव अनिवार्य रूप से मनाना चाहिए। इससे आत्मशुद्धि होती है।

इस उपाकर्म उत्सव में वैदिक विधि से हेमाद्री प्राप्त, प्रायश्चित संकल्प, सूर्याराधन, दस विधि स्नान, तर्पण, सूर्योपस्थान, यज्ञोपवीत धारण, प्राणायाम, अग्निहोत्र व ऋषि पूजन आदि का आयोजन किया गया।

इस दौरान सामूहिक मंत्रोच्चार के साथ-साथ शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक शुद्धि भी की जाती है।

खबरें और भी हैं...