पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Harda
  • Training Given To Women Police Personnel On Interpersonal Behavior, Discussion On Topics Related To Sexual Harassment

वर्टिकल इंटरैक्टिव कार्यशाला:महिला पुलिस कर्मियों से परस्पर आचरण व्यवहार संबंधी दिया प्रशिक्षण, यौन उत्पीड़न संबंधी विषयों को लेकर की चर्चा

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुरुवार को पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देशानुसार वर्टिकल इंटरैक्टिव कार्यशाला उड़ान के पालन में परस्पर आचरण व्यवहार संबंधी प्रशिक्षण और सेमिनार का आयोजन किया। जिसमें थानों में पदस्थ महिला पुलिसकर्मी से अन्य पुलिसकर्मियों के परस्पर आचरण, व्यवहार संबंधी प्रशिक्षण दिया।

दरअसल, प्रदेश में कई महिला पुलिसकर्मियों के साथ उनके ही थाने में पदस्थ पुलिसकर्मियों की ओर से शोषण या गलत व्यवहार किए जाने की खबरें लगातार सामने आई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस मुख्यालय ने विभाग में कार्यरत महिला एवं पुरुषों के परस्पर आचरण व्यवहार, शिष्टाचार, संवेदनशीलता और कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न संबंधी विषयों को लेकर जिला मुख्यालय पर सेमिनार आयोजित किए जा रहे है।

सेमिनार में एसपी मनीष कुमार अग्रवाल ने जेंडर सेंसटाइजेशन, पितृसत्तात्मक समाज में स्त्री-पुरुष की भूमिका और उनके अंतर संबंध, ऐतिहासिक, सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक परिपेक्ष में स्त्रियों के जीवन पर प्रभाव, पुलिस के लिए जेंडर सेंसटाइजेशन क्यों आवश्यक है। इसके लिए क्या-क्या प्रयास करना चाहिए?

साथ ही महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े कानूनों 376, 354 ,304b, पोस्को एक्ट, कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न, आंतरिक परिवार समिति के कार्य और उसकी भूमिका जैसे विषयों पर जानकारी दी। वहीं एएसपी राजेश्वरी महोबिया ने पुलिस में महिलाओं की स्थिति और सुधार की आवश्यकता बताई। सेमिनार में एसडीओपी हिमानी मिश्रा, उप पुलिस अधीक्षक महिला सुरक्षा शाखा पूजा पटेल और 65 पुलिस अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...