पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भारतीय किसान संघ ने साैंपा ज्ञापन:समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी की लिमिट 25 से बढ़ाकर 40 क्विंटल करने की मांग

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बुधवार को भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों ने समर्थन मूल्य पर एक दिन में एक किसान से मूंग खरीदी की मात्रा 25 से बढ़ाकर 40 क्विंटल प्रति किसान करने की मांग को लेकर कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान किसान संघ के पदाधिकारियों ने कलेक्टर ऋषि गर्ग से मुलाकात कर समर्थन मूल्य पर की जा रही मैपिंग सही तरीके से कराने की मांग की है ताकि कोई किसान फसल बेचने से वंचित ना होने पाए। इस संबंध में संघ ने कुछ सुझाव भी दिए हैं। वहीं, समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाली मूंग फसल का तोल बड़े इलेक्ट्रॉनिक प्लेट कांटे (धर्मकांटा) से अनिवार्य रूप से कराने की मांग पूरी कर दी गई है।

भारतीय किसान संघ के जिला प्रवक्ता राजनारायण गौर ने बताया कि संघ ने मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा है। वहीं 8 अगस्त से प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी शुरू कराने को लेकर कृषि मंत्री कमल पटेल का आभार जताया है। कृषि विभाग के अधिकारियों के सकारात्मक सहयोग के लिए भी संघ ने आभार व्यक्त किया है।

ये मांगें

  1. शासन ने आदेशित किया है कि सिर्फ 25 क्विंटल मूंग ही एक दिन में खरीदा जाएगा जो कि व्यवहारिक एवं न्याय संगत नहीं है, अतः इसे 40 क्विंटल प्रति किसान किया जाए।
  2. किसानों को अपने नजदीक एवं वर्षा कालीन समय को देखते हुए सुविधा युक्त वेयरहाउस पर खरीदी केंद्र तय किए जाए। इस संबंध में पूर्व में भी संगठन ने जिला प्रशासन को अवगत कराया था।
  3. पिछले वर्ष मूंग एवं चना खरीदी में जिन वेयर हाउस मालिकों ने किसानों को परेशान किया था। उन वेयर हाउस पर खरीदी प्रतिबंधित की जाए।

ये रहे मौजूद

ज्ञापन सौंपते समय मुख्य रूप से विनोद पाटिल, आनंदराम किरार, विजय मलगाये, दीपचंद नवाद, राजनारायण गौर, अरुण पटवारे, आनंद पटेल, दीपक पटेल, रामकृष्ण राजपूत आदि रहे।

खबरें और भी हैं...