पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Harda
  • Agriculture Minister Kamal Patel Started The Purchase Of Summer Moong By Breaking Coconut, Said If Someone Brokered During The Purchase, There Would Be Direct Action

हरदा:कृषि मंत्री कमल पटेल ने नारियल फोड़कर शुरू की ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी, बोले खरीदी के दौरान किसी ने की दलाली तो होगी सीधे कार्रवाई

हरदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सोमवार से पूरे प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी का काम शुरू हो गया है। शासन मूंग की खरीदी न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रुपए प्रति क्विंटल की दर पर कर रही है। प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा की कृषि उपज मंडी परिसर में बने खरीदी केंद्र पर शुभ मुहूर्त में पूजा अर्चना के बाद नारियल फोड़कर खरीदी का शुभारंभ किया है।

इस दौरान उन्होंने खरीदी केंद्र पर आए किसानों का तिलक लगाकर फूल माला पहनाकर अभिनन्दन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री पटेल ने कहा कि हमने किसानों से जो वादा किया था, वह आज पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को तवा नहर का पानी गर्मी में मिलने से अतिरिक्त आय के लिए मूंग की फसल की बंपर पैदावार हुई है। जिससे पीएम मोदी के किसानों की आय दुगुनी करने का सपना पूरा होने जा रहा है।

इस दौरान उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि मूंग खरीदी के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी करने वाले या मूंग खरीदी के नाम पर दलाली करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।उन्होंने किसानों से कहा कि यदि कोई मूंग खरीदी के लिए रुपए की डिमांड करता है, तो किसान सीधे उनके नंबर पर कॉल करे, जिसपर तुंरत कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान नगर पालिका की नवनिर्वाचित अध्यक्ष भारती पटेल ने खरीदी केंद्र पर तौल काटो का पूजन किया। किसानों ने सरकार के ओर से मूंग की खरीदी किए जाने से खुश होकर मंत्री पटेल का मूंग की फसल से तुलादान कर आभार जताया।

32 जिलों में मूंग फसल के लिए 2 लाख 34 हजार 749 कृषकों की ओर से 6 लाख एक हजार हेक्टेयर रकबे का पंजीयन किया गया है। हरदा में 1 लाख 36 हजार हेक्टेयर में किसानों ने मूंग की बोवनी की थी। प्रशासन ने जिले में मूंग खरीदी के लिए 35 केंद्र बनाए गए हैं। जहां किसानों से प्रति हेक्टेयर 15.90 क्विंटल खरीदी की जा रही है। जो कि प्रदेश के सभी जिलों में सर्वाधिक है।

जिले के 491 गांव के 39057 किसानों ने 98931.24 हेक्टेयर में पंजीयन कराया गया है। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष अमर सिंह मीणा, पूर्व नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन, प्रदीप गौर, प्रह्लाद पटेल, राजू कमेडिया, कृषि उप संचालक एमपीएस चन्द्रावत, मंडी सचिव संजीव श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...