पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ठंड से जनजीवन प्रभावित:तीसरे दिन भी रहा कोल्ड डे, दोपहर तक कोहरा बादल का भी रहा ढेरा, शाम को चली ठंडी हवा

श्योपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में रविवार दोपहर 2.20 बजे कोहरे में डूबा शिवपुरी बायपास रोड। यहां वाहन चालकों को वाहनों की लाइट जलानी पड़ी। - Money Bhaskar
शहर में रविवार दोपहर 2.20 बजे कोहरे में डूबा शिवपुरी बायपास रोड। यहां वाहन चालकों को वाहनों की लाइट जलानी पड़ी।
  • कुछ देर ही निकली धूप, पूरा जिला शीतलहर की चपेट में
  • अभी तीन दिन ऐसा ही रहेगा मौसम,बादल व बारिश की संभावना, 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा

जिले में रविवार को घने कोहरे के बीच शीतलहर का जोर रहा और अति शीत दिन दर्ज हुआ। दिनभर ठंडी हवा ठिठुराती रही। लगातार तीसरे दिन कोल्ड डे के साथ रविवार को ठंड ने जनजीवन को प्रभावित कर दिया। पश्चिमी विक्षोभ के चलते आंशिक बादलों के बीच सीजन में पहली बार दोपहर ढाई बजे तक कोहरा छाया रहा । दोपहर बाद तीसरे पहर में बमुश्किल 20 मिनट धूप निकली। इसके बाद शाम को 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली शीतलहर ने लोगों को ठिठुराया। शहर का न्यूनतम पारा 5.2 डिग्री पर चला गया।

वहीं अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री दर्ज हुआ। पिछले 4 दिनों से लगातार रात का तापमान 6 डिग्री से ऊपर नहीं गया है। जबकि इस दौरान दिन का तापमान 17.5 डिग्री से नीचे बना हुआ है। आगे सर्दी का सितम और बढ़ने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक हल्के बादल छाए रहने के साथ शीतलहर का दौर जारी रहेगा। मौसम का बिगड़ा मिजाज लोगों की सेहत भी बिगाड़ रहा है। लेकिन कड़ाके की ठंड का यह दौर फसलों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि खेतों में खड़ी फसलें पाला मारने की अवस्था से उबर चुकी है।

फसलों का अब ठंड से नहीं पड़ेगा पाला
कड़ाके की ठंड का दौर किसानों को रास आ रहा है। कृषि वैज्ञानिक डॉ. केएम शर्मा ने बताया कि इस बार अभी तक फसलों को पाला मारने के हालात नहीं बने हैं। पिछले अनुभव के आधार पर देखा गया है कि दिसंबर के अंत व जनवरी माह के पहले पखवाड़े में फसलों पर पाला गिरने के आसार ज्यादा रहते हैं। इस बार अब यह समय गुजर चुका है। ऐसे में फसलों के लिए अब पाला मारने की स्थिति नहीं बनेगी। मौसम फसलों के अनुकूल बना हुआ है। विशेषकर गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद है।

लाेगाें काे सलाह :नंगे पैर न ज्यादा देर न घूमें
ठंडी हवा से बचें जिले में शीत प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लाेगाें काे ठंड से बचाव की सलाह दी है। सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने बताया कि इस मौसम में लाेग गर्म पेय पदार्थ और ताजा गरमागरम भोजन करें । खासकर बच्चों व बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखें । ठंडी जगह पर नंगे पैर न ज्यादा देर न घूमें । सुबह धूप में बैठें, ताकि शरीर काे विटामिन डी की पूर्ति होगी । शरीर को गर्म कपड़ों से ढंक कर रखें । ठंडी हवा से बचें । बच्चों को खुली हवासे बचाकर रखें।

6 दिन में अधिकतम तापमान 4.1 तो न्यूनतम 3.8 डिग्री गिरा पारा
कोहरा, बादल और शीतलहर के असर से रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 0.4 डिग्री बढकर 14.3 डिग्री दर्ज हुआ। दिन में बादलों के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है। वहीं रात में सर्द हवा चलने से न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री गिरकर 5.2 डिग्री सेल्सियस पर जा टिका। पिछले 6 दिन से पारा सामान्य से 4 से 5 डिग्री नीचे बना हुआ है। 11 जनवरी को तापमान अधिकतम 18 और न्यूनतम 9 डिग्री था। बीते 6 में अधिकतम तापमान में 4.1 और न्यूनतम तापमान में 3.8 डिग्री गिरावट आई है।

हर दिन बढ़ती गई ठंड
दिन अधिकतम न्यूनतम
मंगलवार 18 9
बुधवार 18 7.5
गुरुवार 17. 5 .6
शुक्रवार 16 5
शनिवार 13.9 5.5
रविवार 14.3 5.2
नोट-उपरोक्त तापमान मौसम विभाग के अनुसार डिग्री सेल्सियस में है।

खबरें और भी हैं...