पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX56747.14-1.65 %
  • NIFTY16912.25-1.65 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476900.69 %
  • SILVER(MCX 1 KG)607550.12 %
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • RPF Personnel Threatened To Take Off Uniform, Rajdhani Express Stood For 9 Minutes At A Stoppage Of 2 Minutes, Video Surfaced On Social Media, FIR Lodged

चेन पुलिंग में फंसे सिंधिया के करीबी रिटायर्ड IAS:कार्रवाई करने गए RPF जवानों को दी धमकी- वर्दी उतरवा दूंगा; 2 मिनट के स्टॉपेज पर 9 मिनट खड़ी रही राजधानी एक्सप्रेस, FIR

ग्वालियर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली से मुंबई जा रही राजधानी एक्सप्रेस में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी और रिटायर्ड IAS प्रशांत मेहता ने चेन पुलिंग कर दी। घटना आगरा कैंट रेलवे स्टेशन की है। रिटायर्ड IAS का बेटा कुछ सामान खरीदने उतरा था। जब VIP ट्रेन के बिना किसी कारण के लेट होने की सूचना ऊपर तक पहुंची तो RPF के जवानों ने चेन पुलिंग करने वाले यात्री का पता लगाया। वे प्रशांत मेहता के पास पहुंचे तो वे RPF के जवानों पर रौब झाड़ने लगे। उन्होंने कहा, 'मैं IAS हूं, एक मिनट में वर्दी उतरवा दूंगा।

इस पूरे मामले का RPF की टीम ने उनका वीडियो शूट कर लिया। रिटायर्ड IAS के बहस करने और अपनी गलती न मानने के कारण 9 मिनट तक राजधानी एक्सप्रेस प्लेटफार्म पर खड़ी रही। आखिर में रेलवे पुलिस को उन पर FIR दर्ज करनी पड़ी। पूरा घटनाक्रम 19 सितंबर 2021 की शाम 7 बजे का है। इसका वीडियो मंगलवार सुबह सामने आया है।

रेलवे पुलिस के जवान को मोबाइल में SP को कॉल दिखाते प्रशांत मेहता।
रेलवे पुलिस के जवान को मोबाइल में SP को कॉल दिखाते प्रशांत मेहता।

चेन पुलिंग होते ही हरकत में आई RPF
हजरत निजामुद्दीन-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 01222) का आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर दो मिनट का स्टॉपेज है। रविवार को ट्रेन शाम 07.03 बजे कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची। जब दो मिनट बाद ट्रेन रवाना होने लगी तो अचानक किसी ने चेन पुलिंग कर दी, जिसके बाद ट्रेन स्टेशन पर खड़ी हो गई। ट्रेन के रुकते ही RPF हरकत में आ गई। RPF कैंट थाना प्रभारी सुरेंद्र चौधरी तत्काल अपनी टीम के साथ ट्रेन में पहुंचे।

दिल्ली से ग्वालियर जाने के लिए पकड़ी थी ट्रेन
इधर, आगरा मंडल के DRM ने भी फोन कर चेन पुलिंग का कारण पूछा। RPF ने यात्रियों से पता किया तो मालूम पड़ा कि H-1 कोच में चेन पुलिंग हुई है। पता चला कि 15 नंबर सीट पर यात्रा कर रहे प्रशांत मेहता ने चेन पुलिंग की है। वह दिल्ली से ग्वालियर जा रहे हैं। जब RPF ने उनसे चेन पुलिंग करने का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि उनका बेटा स्टेशन पर कुछ सामान लेने गया है, इसलिए चेन पुलिंग की है। RPF ने कहा कि चेन पुलिंग के लिए यह रेलवे एक्ट के तहत उचित कारण नहीं है, इसलिए आपको अभी उतरना पड़ेगा और कार्रवाई की जाएगी।

कार्रवाई की बात सुनते ही नाराज हो गए
जब RPF के जवानों ने प्रशांत मेहता से कार्रवाई की बात की तो वे नाराज हो गए। प्रशांत मेहता ने कहा कि तुम मुझे जानते नहीं हो, मैं IAS हूं। एक मिनट में तुम्हारी वर्दी उतरवा दूंगा। तुम्हे जो कार्रवाई करनी हो, इसके लिए ग्वालियर आना। वहां सिंधिया जी आ रहे हैं। उनके साथ मुझे जाना है। काफी समझाने के बाद भी रिटायर्ड IAS और उनके साथ के लोग RPF से बहस करते रहे। उन्हें बार-बार धमकी देते रहे। ऐसे में ट्रेन लेट होने के चलते RPF ने यात्री की डिटेल लेकर उन्हें जाने दिया, क्योंकि 9 मिनट तक ट्रेन आगरा स्टेशन पर ही खड़ी रही थी।

आरोपी के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत मामला दर्ज
9 मिनट बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हुई। RPF ने प्रशांत मेहता के खिलाफ रेलवे एक्ट की धारा 141 के तहत FIR दर्ज कर ली है। रेलवे पुलिस फोर्स के थाना प्रभारी सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि बिना किसी उचित कारण के चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोका गया था। इस कारण ट्रेन 9 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही। बाद में RPF का सहयोग भी नहीं किया।

खबरें और भी हैं...